×

Opposition Meet: सोनिया की Dinner Diplomacy में मुद्दों की रेसिपी, खड़गे बोले- अच्छी शुरुआत मतलब, आधा काम हो गया

Bengaluru Opposition Meet : बेंगलुरु में विपक्षी पार्टियों की दूसरी बैठक बुलाई गई है। 2024 में बीजेपी के खिलाफ व्यूह रचना के लिए दो दिनों तक मंथन होगा। आज पहले दिन डिनर मीटिंग में अहम मुद्दों पर मंथन हुआ।

Aman Kumar Singh
Published on: 17 July 2023 4:54 PM GMT (Updated on: 17 July 2023 5:24 PM GMT)
Opposition Meet: सोनिया की Dinner Diplomacy में मुद्दों की रेसिपी, खड़गे बोले- अच्छी शुरुआत मतलब, आधा काम हो गया
X
Opposition Meet (Social Media)

Bengaluru Opposition Meet : कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में सोमवार (17 जुलाई) को 26 विपक्षी दलों की बैठक हुई। देर शाम हुई Dinner Meeting को कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आयोजित किया था।बैठक का असल मकसद 2024 लोकसभा चुनाव में केंद्र की सत्ता में काबिज बीजेपी को उखाड़ फेंकना है। आज के मीटिंग से क्या कुछ निकलकर सामने आएगा। इस बात की जानकारी कल होने वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी जाएगी। इससे पहले, विपक्षी नेताओं के बीच एक बैठक पिछले महीने 23 जून को हुई थी।

आज 'डिनर मीटिंग' में तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन (MK Stalin), बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar), दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal), झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren), पंजाब सीएम भगवंत मान और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) सहित विभिन्न दलों के कई गणमान्य नेता शामिल हुए। दो-दिवसीय बैठक को अगले साल यानी 2024 के लोकसभा चुनावों को लेकर विपक्षी एकजुटता की गंभीर कोशिश बताया जा रहा है।

अब नजर कल पर

कर्नाटक के बेंगलुरु में चल रही विपक्षी नेताओं की रात्रिभोज बैठक खत्म हो गई है। विपक्षी नेता बैठक स्थल से चले गए हैं। अब सबकी निगाह कल होने वाले आयोजन पर टिकी है। गौरतलब है कि, कल ही दिल्ली में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (NDA) की बैठक भी होने वाली है। बीजेपी के नेतृत्व में इसे विपक्षी एकता के सामने 'शक्ति प्रदर्शन' माना जा रहा है।

पहले ही एजेंडा तय, ताकि ठोस फैसले तक पहुंचें

विपक्षी एकता (Opposition Meet) के नजरिये से इस घटनाक्रम को अहम बताया जा रहा है। पटना के बाद विपक्ष की दूसरी 'महाबैठक' बेंगलुरु में जारी है। इसके लिए एजेंडा और 'मिनट टू मिनट' प्रोग्राम पहले ही तय किया गया था, ताकि इस बार विपक्षी एकता की दिशा में कोई ठोस फैसला लिया जा सके। मंगलवार (18 जुलाई) को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) चीफ शरद पवार भी इसमें शामिल होंगे।

जानें क्या है एजेंडा?

बेंगलुरु में विपक्षी पार्टियों की बैठक के एजेंडे में 2024 लोकसभा चुनावों के लिए गठबंधन के लिए कॉमन मिनिमम प्रोग्राम तथा सहयोगी दलों में संवाद कायम करने के लिए एक उप-समिति का गठन करना है। इसमें राज्य के आधार पर सीटों के बंटवारे पर निर्णय की प्रक्रिया पर चर्चा करना शामिल है। बैठक के दौरान रैलियों तथा आंदोलन सहित पार्टियों के संयुक्त कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने के लिए एक समिति गठित करने पर भी चर्चा होगी। इसके अतिरिक्त, विपक्षी बैठक के दौरान गठबंधन के लिए नए नाम पर भी सुझाव लिए जाएंगे।

खड़गे बोले- अच्छी शुरुआत मतलब, आधा काम हो गया
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Congress President Mallikarjun Kharge) ने ट्वीट किया। लिखते हैं, 'अच्छी शुरुआत का मतलब है आधा काम हो गया। समान विचारधारा वाले विपक्षी दल सामाजिक न्याय, समावेशी विकास तथा राष्ट्रीय कल्याण के एजेंडे को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करेंगे। हम भारत के लोगों के बीच से नफरत, विभाजन, आर्थिक असमानता और लूट की निरंकुश तथा जनविरोधी राजनीति से मुक्त करना चाहते हैं। हम ऐसा भारत चाहते हैं जो न्याय, स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व के संवैधानिक सिद्धांतों द्वारा शासित हो। हम ऐसा भारत चाहते हैं, जो सबसे कमजोर व्यक्ति को आशा और विश्वास दे। इस भारत के लिए हम एकजुट हैं।'

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story