×

GlobalHandWashingDay गंदे हाथ खतरनाक, साबुन से भी साफ नहीं क्यों

GlobalHandWashingDay 15 अक्टूबर को होता है। गंदे हाथ से किसी चीज को छूने पर क्या रिएक्शन होता, साबुन से हाथ धोते हैं पर साफ ही नहीं होते और कैसे आप सबको ये बता सकते हैं कितनी खूबसूरती से घर से लेकर बाहर तक ये संदेश पहुंचाएं कि स्वच्छ हाथ से ही है स्वास्थ्य

Newstrack
Published on: 15 Oct 2020 1:36 PM GMT
GlobalHandWashingDay गंदे हाथ खतरनाक, साबुन से भी साफ नहीं क्यों
X
dirty hands dangerous, why not clean with soap

GlobalHandWashingDay के मौके पर डब्ल्यूएसएससीसी ( Water Supply & Sanitation Collaborative Council ) के इंडिया हेड विनोद मिश्र ने कुछ बेहतरीन चीजें शेयर की हैं। यह बताती हैं कि आप गंदे हाथों से किसी चीज को छूते हैं तो क्या रिएक्शन होता है और साफ हाथों से छूते हैं तो क्या नतीजे आते हैं ये बात सरल और सहज ढंग से आप भी प्रयोग करके नतीजे हासिल कर सकते हैं।

क्यों हाथ धोते रहना है जरूरी

इस वैश्विक कोरोना संक्रमण काल में कोरोना व अन्य बीमारियों से बचाव के लिए हाथ धोते रहना जरूरी है और दिन में कम से कम पांच बार तो हाथ धोने ही चाहिए वह भी 20-20 सेकेंड तक आप चाहें तो इस दौरान आप कोई गाना भी गाते रह सकते हैं।

विनोद मिश्र ने इस संबंध में तीन गतिविधियां बतायी हैं जिन्हें आप सोशल मीडिया के माध्यमों से अपने मित्रों संपर्कों व जानने वालों को भेजकर हैंड वाशिंग को बढ़ावा दे सकते हैं या इसे आप व्यक्तिगत रूप से आजमा कर भी देख सकते हैं।

श्री मिश्र ने तीन वीडियो को शेयर किया है लेकिन इन वीडियो को फिर से बनाना भी आसान है। इसे आप अपने मोबाइल के कैमरे से भी बनाकर मित्रों तक भेज सकते हैं ताकि वे इसके महत्व को समझ सकें।

उन्होंने कहा कि यदि आप एक स्वयंसेवक व्यक्तिगत रूप में प्रयोग करना चाह रहे हैं, तो पहले घर पर इसका अभ्यास करें।

उदाहरण के लिए, काली मिर्च की गतिविधि के प्रयोग में, अगर मिर्च बारीक नहीं होती है, तो यह प्रयोग काम नहीं करेगा, इसलिए उन्हें कुछ प्रकार की कोशिश करने की आवश्यकता हो सकती है।

https://vimeo.com/402947150

इस वीडियों में ये समझाने का प्रयास किया गया है कि जल्दी जल्दी हाथ धोने से किस तरह हाथों से कीटाणु चिपके रह जाते हैं। इसीलिए हाथों को धोने में कुछ वक्त देने और ठीक से सफाई करने पर जोर दिया जाता है।

https://vimeo.com/402946586

तीसरे वीडियो पर लोगों के गलत तरीके से हाथ धोने के तरीके को बताते हुए ये समझाया गया है कि कैसे आपके हाथ साफ हो सकते हैं

https://vimeo.com/405177952

श्री विनोद मिश्र ने इंडोनेशिया से हैंडवाशिंग सुविधाओं के कुछ मजेदार उदाहरण दिए गए हैं।

इस प्रतियोगिता को सोशल मीडिया पर प्रचारित किया गया और फिर गाँव के लिए सबसे बेहतर हैंडवाशिंग सुविधाओं और सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत सुविधाओं के साथ पुरस्कार भी मिले।

handwashing

आप देख सकते हैं कि लोगों को न केवल कार्यात्मक बल्कि सुंदर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया गया था। सबसे अच्छे लोगों को सोशल मीडिया पर साझा किया गया ताकि वे एक सामाजिक आदर्श को अपना सकें।

उन्होंने कुछ सरल तरीके भी दिए हैं जो सही समय पर व्यवहार को ठीक करने के लिए बढ़िया हैं। लोगों को यह याद दिलाने के लिए कि उन्हें घुटनों से दूषित किया जाता है और उन्हें हाथ धोने के लिए प्रेरित किया जाता है,

handwashing

दूसरी छवि में शौचालय से लेकर हैंडवाशिंग सुविधा तक के पैरों के निशान को चित्रित करना शामिल किया गया है ताकि लोगों को अपने हाथों को धोने से बचने के लिए मुश्किल हो सके।

handwashing

तीसरी छवि में हैंडवाशिंग सुविधा पर रखा गया दर्पण दिखाया गया है। यह आमतौर पर प्रक्रिया को अच्छा बनाता है और लोग अपने हाथों को धोने में अधिक समय लगाते हैं क्योंकि वे खुद को दर्पण में देखते हैं। अंत में लोगों की आंखों के साथ स्टिकर को सुविधा के ऊपर रखा जा सकता है ताकि लोगों को यह महसूस हो सके कि उनके हैंडवाशिंग व्यवहार को दूसरों द्वारा देखा जा रहा है।

झारखंड में हुए कार्यक्रम

15 अक्टूबर को ग्लोबल हैंडवाशिंग डे के अवसर पर झारखंड प्रदेश में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। WSSCC ने भी पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के सहयोग से रांची के ओरमांझी ब्लॉक में तीन दिवसीय अभियान की शुरुआत की। अभियान के तहत बच्चों के बीच खेल-खेल में हैंड वाश को लेकर जागरुकता अभियान चलाया गया। कैंपेन के तहत बेहद कम संसाधनों से हैंडवाश स्टेशन स्थापित करने के बारे में बताया गया। अभियान में बच्चों की बड़ी संख्या में मौजूदगी रही।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/10/WSSCC-Jharkhand.mp4"][/video]

Newstrack

Newstrack

Next Story