×

परिवारवाद से अर्थव्यस्था को बड़ा नुकसान, हमने सुधारा, श्वेत पत्र चर्चा पर सदन में कांग्रेस पर बरसीं वित्तमंत्री सीतारमण

Nirmala Sitharaman: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को लोकसभा में भारतीय अर्थव्यवस्था पर 59 पेज का श्वेत पत्र पेश किया। इस श्वेत पत्र में कहा गया कि 2014 में जब मोदी सरकार ने सत्ता संभाली, तो अर्थव्यवस्था नाजुक स्थिति में थी।

Viren Singh
Published on: 9 Feb 2024 8:33 AM GMT (Updated on: 9 Feb 2024 8:38 AM GMT)
Nirmala Sitharaman
X

Nirmala Sitharaman (सोशल मीडिया) 

Nirmala Sitharaman: केंद्र सरकार द्वारा जारी किए श्वेत पत्र पर चर्चा करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कांग्रेस पर जोरदार हमला बोला। उन्होंने श्वेत पत्र को सरकार का एक जिम्मेदार बयान करार दिया। लोकसभा में बोलते हुए वित्त मंत्री ने कहा, 10 साल तक नाजुक स्थिति में रही भारतीय अर्थव्यवस्था को शीर्ष पांच में पहुंचाने के बाद सरकार ने 'श्वेत पत्र' मेज पर रख दिया। पहले की सरकार (UPA) अर्थव्यस्था सत्यानाश करके गई थी। हमने सुधारा है और आज ये लोग मगरमच्छ के आंसू रो रहे हैं।

कांग्रेस ने पहले रखा परिवारवाद

एफएम ने कह कि यूपीए सरकार के हाथों कोयला घोटाले के कारण भारत को भारी नुकसान हुआ। कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व वाले यूपीए पर निशाना साधते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा, इन लोगों ने देश को पहले न रखकर परिवारवाद को पहले रखा, जिससे अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया। हमने कोल माइंस एक्ट पास करवाया। डिस्ट्रिक्ट मिनिरल फंड स्टैबलिश किया। विदेशी फंडिंग की शुरुआत हुई, क्योंकि हमने 100 फीसदी एफडीआई कर दी। मोदी सरकार ने अर्थव्यवस्था को 'नाजुक पांच' से बाहर निकाला और इसे शीर्ष पांच वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में लाया। उन्होंने कैग रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि कोयला घोटाले से भारत को 1.86 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

कोल स्कैम भारत को मिला बड़ा झटका, कांग्रेस ने बनाया था राख

उन्होंने कहा कि कॉमनवेल्थ गेम्स की वजह से दुनिया में भारत की बदनामी हुई थी। यूपीए सरकार ने कोल स्कैम से भारत को बड़ा झटका दिया। कांग्रेस कोयला को राख बना दिया था, जबकि मोदी सरकार ने अपनी नीतियों से कोयले को हीरा बना दिया है। आज वही हीरा खनिज क्षेत्र में डिस्ट्रिक्ट मिनिरल फाउंडेशन के रूप में अपनी चमक फैला रहा है। कोयले से सरकार को 84 हजार 900 करोड़ फंड प्राप्त हुआ है, जो कि हमारे द्वारा लाए गए कानून की वजह हुआ है।

पीछे दरवाजे से नहीं दिए गए एलोकेशन

वित्त मंत्री ने कहा कि कांग्रेस पार्टी को कोविड के दौरान आर्थिक प्रबंधन के प्रति मोदी सरकार के समर्पण पर व्याख्यान देने का कोई अधिकार नहीं है, क्योंकि वे 2008 के वैश्विक वित्तीय संकट को संभालने में विफल रहे। सीतारमण ने ये भी कहा कि 2020 से 9 बार ऑक्शन में कोल ब्लॉक का एलोकेशन हुआ। पीछे के दरवाजे से मेरे भाई, मेरे बहन, मेरे भतीजे को एलोकेशन नहीं दिया गया। कांग्रेस हमें क्रोनिक कैपिटलाइजेशन पर ज्ञान देते हैं।

59 पेज का श्वेत पत्र पेश किया था

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को लोकसभा में भारतीय अर्थव्यवस्था पर 59 पेज का श्वेत पत्र पेश किया। इस श्वेत पत्र में कहा गया कि 2014 में जब मोदी सरकार ने सत्ता संभाली, तो अर्थव्यवस्था नाजुक स्थिति में थी। इकोनॉमिक मिसमैनेजमेंट और करप्शन था। 2014 के बाद से मोदी सरकार ने कठोर फैसले लिए, जिससे अर्थव्यवस्था पटरी पर आई। देश की अर्थव्यवस्था अब दुनिया की पांच नाजुक अर्थव्यवस्थाओं से शीर्ष पांच अर्थव्यवस्थाओं में पहुंच गई है। अब हमारा लक्ष्य 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाना है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story