×

अगर डिस्टर्ब हैं प्रोफेशनल व पर्सनल लाइफ से तो ऐसे करें मैनेज

tiwarishalini
Published on: 24 Sep 2017 7:51 AM GMT
अगर डिस्टर्ब हैं प्रोफेशनल व पर्सनल लाइफ से तो ऐसे करें मैनेज
X

लखनऊ: जीवन में व्यस्त होने की वजह से लोग कई बार आराम करना या ब्रेक लेना चाहते हैं। प्रोफेशनल लाइफ और पर्सनल लाइफ के बीच अपने लिए समय नहीं मिलना सबसे बड़ी दिक्कत होती है। इससे दिमाग में कई मुश्किल डेवलप होने लगती है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है तो आप चीजों को आराम से मैनेज करते हुए जीवन में आगे बढ़ सकते हैं।

आत्मविश्लेषण : हर पेशेवर के लिए यह जरुरी है कि वह नए ट्रेंड्स और तकनीक के मामले में अवेयर रहे। इसके लिए अपनी कुशलता बढ़ाने और ट्रेनिंग की जरूरत है। कंपनी की ट्रेनिंग ऑपच्र्युनिटी का पूरा फायदा उठायें और इसके लिए ऑनलाइन सेशन, कोर्स, वीडियो और नॉलेज शेयरिंग के मौके की तलाश में रहें।

ये भी पढ़ें: कम्युनिकेशन स्किल्स बेहतर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

रीकनेक्ट : जब आप इस फेज में हों तो अपने प्रोफेशनल और सोशल नेटवर्क को खंगालें। क्या आप वाकई में अपने नेटवर्क से जुड़े हैं या सिर्फ उन्हें फॉलो कर रहे हैं। अपने लिंक्ड इन प्रोफ़ाइल पर दोबारा काम करें, उसमें अपनी स्किल्स जोड़ें, टाइटल बदलें और अपने प्रोफाइल को अपडेट करें। आप विशेष रूप से उन लोगों से जुड़ें जो करियर के लिहाज से आपके लिए लाभदायक हो सकते हैं। यहां यह भी दिखाएं कि आप उन्हें महत्व देते हैं। उन्होंने कहा कि आप प्रोफेशनल ग्रुप ज्वाइन करें और संदेह को पीछे छोडक़र यहां एक्टिव बनें, इससे आपकी विजिबिलिटी बढ़ेगी।

मांगें सलाह : जीवन में हर इवेंट कई पहलुओं से देखा जा सकता है। हम खुद उसे किसी एक एंगल से ही देख पाते हैं। अपने प्रतिद्वंद्वियों, एक्सपर्ट, कौंसिलर्स और भला चाहने वालों से बात करें। इससे आप यह भी तय कर पाएंगे कि करियर की राह पर आपको किस तरह कदम आगे बढ़ाने की जरूरत है। इसके कई समाधान हो सकते हैं-जॉब बदलना, नई जगह, नया बॉस, काम का नया एरिया, उद्यमिता, पार्ट टाइम स्वयंसेवा या खुद में कुछ बदलाव लाना।

करें रिब्रांड : खुद को अपडेट करना प्रतियोगी और हर वक्त बदलते बाजार में मुश्किल होता है. अपने लक्ष्य को पाने के लिए जरुरी सर्टिफिकेशंस और ट्रेनिंग के बारे में पता करें। इनमें से कुछ ऐसे भी हो सकते हैं जिनके लिए आप निकट भविष्य में जाने वाले हों। एक एक्सपर्ट ने कहा, नई कुशलता सीखकर आप खुद की रिब्रांडिंग कर सकते हैं। अगर आप अपने काम और कंपनी से चिपके रहे तो शायद आप इन कुशलताओं के मामले में पीछे छूट सकते हैं और इन कुशलताओं की तलाश कर रहे हायरिंग मैनेजर्स आपकी अनदेखी कर सकते हैं।

रणनीति बनायें : यह सबके लिए जरुरी है कि आप अपना लक्ष्य निर्धारित करें कि आप जीवन में क्या चाहते हैं। एक्सपर्ट ने कहा, इन लक्ष्यों को पत्थर पर लिखने की जरूरत नहीं है, लेकिन यह जरुरी है कि आप माध्यम से लंबी अवधि के लिए इन लक्ष्यों को पाने की दिशा में कदम बढ़ाएं। आजकल आप पांच साल का लक्ष्य बनाकर चल सकते हैं जिसके हिसाब से आपको काम करने की जरूरत है।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story