×

Diwali 2022: इस दीवाली बाजार में हो सकता है 2.5 लाख करोड़ रूपये का कारोबार

Diwali 2022: इस बार धनतेरस और दिवाली क्रमशः 23 और 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी

Anant kumar shukla
Published on: 20 Oct 2022 4:40 PM GMT
Diwali 2022 festive season market Business
X

Diwali 2022 festive season market Business (Social Media)

Diwali 2022: कभी नोटबंदी, कभी कोरोना के चलते लंबे समय से मंदी की मार झेल रहे बाज़ार में पर्वों के इस सीजन में बड़ा उछाल देखने को मिल रहा है। बाजार में इस बार बहार है। विक्रेताओं व ख़रीदारों दोनों के चेहरे खिले हुए हैं। उम्मीद की जा रही है कि इस त्योहारी महीने में ढाई लाख करोड़ रूपये बाज़ार में खप जायेंगे। इसमें एक लाख करोड़ रूपये केवल ट्रांसपोटेशन के हिस्से जाने की उम्मीद है। जबकि डेढ़ लाख करोड़ रूपये की ख़रीदारी हो सकती है। बाजार में उछाल में जिन दो तत्वों ने प्रेरक की भूमिका निभाई है। उसमें एक तो यह है कि सारे के सारे पर्वों का एक ही महीने अक्टूबर में पड़ जाना । दूसरे केंद्र व राज्य सरकारों द्वारा डीए के मद की अतिरिक्त धनराशि सरकारी नौकरी पेशे वालों के हाथ तक पहुँचाना ।

ग़ौरतलब है कि केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों का 4 प्रतिशत डीए बढ़ाया वहीं रेलवे ने 78 दिन का वेतन बोनस के तौर पर देने की घोषणा की है। प्रदेश सरकार ने भी अपने अपने कर्मचारियों को 4 प्रतिशत डीए वृद्धि के साथ 30 दिन का बोनस देने की घोषणा की है। इससे लोगों के पास पैसा आया। मार्केट में मनी सप्लाई बढ़ी।

यही नहीं, इस बार धनतेरस और दिवाली क्रमशः 23 और 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी। दीपावली हिंदू धर्म का प्रमुख पर्व है। इसके साथ ही बाजारों में इस त्यौहार को लेकर अधिक उत्साह देखा जा सकता है। बाजार में लोगों की भीषण भीड़ उमड़ने की उम्मीद है।

आंकड़ों की माने तो इस बार दीपावली पर लगभग 2.5 लाख करोड़ की खरीद हो सकती है।कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) की माने तो इस दीपावली सीजन में लगभग ढाई लाख करोड़ रुपये की खरीदारी किये जाने की उम्मीद है।

ऑटोमोबाइल संगठन फाडा ने बताया कि नवरात्रि में ऑटोमोबाइल की खुदरा बिक्री में 57 फ़ीसदी की वृद्धि हुई है। इस बात से हम अंदाजा लगा सकते हैं कि इस बार त्योहारी सीजन में ज़बरदस्त पैसो का प्रवाह मार्केट में होगा।

प्रवीण खंडेलवाल ने बताया कि इस बार दीपावली में भारत निर्मित वस्तुओं की अधिक खरीद और बिक्री की जाएगी । जिससे चीन को लगभग 60 करोड़ रुपये का व्यापारिक घाटा होगा।

यदि 2021 में दीवाली के अवसर पर कारोबार की बात करें तो, व्यापारिक संगठन कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (सीएआईटी) द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 2021 में दिवाली के अवसर पर खरीददारी में 1.25 लाख करोड़ का कारोबार हुआ था। यह बीते एक दशक में खरीददारी का उच्चतम स्तर था।

यह भी कम उल्लेखनीय नहीं है कि दीपावली, दशहरा, छठ, गोवर्द्धन पूजा, नवरात्र सब अक्टूबर महीने में ही पड़े हैं।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story