×

Indian Railway Alert: त्योहार पर ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्री ध्यान दें, इन चीजों को साथ ले जाने पर लगा बैन

Train Passenger Rules: भारतीय रेलवे की तरफ से कुछ सामानों पर बैन लगा दिया गया है। इन बैन लगे सामानों को कोई भी यात्री यात्रा के दौरान ट्रेन में अपने साथ नहीं ले जा सकता है।

Vidushi Mishra
Published on: 23 Oct 2022 12:41 AM GMT
Indian Railway
X

भारतीय रेलवे (फोटो- सोशल मीडिया)

Train Passenger Rules: त्योहार पर स्टेशनों पर बहुत भीड़ रहती है। वैसे तो भारतीय रेलवे में हर दिन लाखों की तादात में यात्री यात्रा करते हैं, पर त्योहार पर तो भीषण भीड़ हो जाती है। रेलवे को स्पेशल ट्रेनें भी चलानी पड़ जाती है। एक साथ दो बड़े त्योहार दिवाली और छठ को घर-परिवार के साथ मनाने के लिए दूर शहरों में नौकरी कर रहे लोग अपने-अपने घर जा रहे हैं। ऐसे में अब भारतीय रेलवे की तरफ से कुछ सामानों पर बैन लगा दिया गया है। इन बैन लगे सामानों को कोई भी यात्री यात्रा के दौरान ट्रेन में अपने साथ नहीं ले जा सकता है।

भारतीय रेलवे ने बैन किए ये सामान

ट्रेन से गरीब से लेकर अमीर तक हर तबके का इंसान यात्रा कर सकता है। तो ऐसे में सेंट्रल रेलवे की तरफ से ट्वीट करते हुए जानकारी दी गई है कि कोई भी यात्री अपने साथ ऐसी कोई भी वस्तु लेकर यात्रा नहीं कर सकता, जिससे ट्रेन पर, स्टेशन पर किसी भी इंसान की जान को कोई खतरा पैदा हो सके।

यात्रा के दौरान इन सामानों पर रोक

सेंट्रल रेलवे ने दिवाली के त्योहार को ध्यान में रखते हुए कहा कि ट्रेनों में पटाखे लेकर साथ चलने से जान का खतरा रहता है। क्योंकि ट्रेन में ज्वलनशील और विस्फोटक सामान ले जाना दंडनीय अपराध की श्रेणी में आता है। इसलिए ट्रेन में यात्रा के दौरान कोई भी ज्वलनशील पदार्थ जैसे पेट्रोल, डीजल, केरोसीन, पटाखे, गैस सिलेंडर, गन पाउडर आदि लेकर यात्रा न करें।

ट्रेन में ऐसा बिल्कुल न करें

ट्रेन में यात्रा के दौरान ट्रेन के अंदर गैस चूल्हा, ओवन, हीटर, सिगरेट, हुक्का आदि को न जलाएं। इस तरह के सामान ले जाना वर्जित होता है। ऐसा करना रेलवे एक्ट 1989 की धारा 164 और 165 के तहत दंडनीय अपराध है। साथ ही जुर्माने के तौर पर एक हजार रुपये जुर्माना और 3 साल तक की जेल भी हो सकती है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story