×

तमिलनाडु में डीएमके-कांग्रेस का गठबंधन, कांग्रेस को मिलीं 9 सीटें

2019 लोकसभा चुनाव नजदीक आने के साथ ही तमिलनाडु में भी सियासी सरगर्मी तेज हो गई है। मंगलवार को बीजेपी और एआईएडीएमके ने गठबंधन का ऐलान किया था। अब डीएमके और कांग्रेस के बीच गठबंधन हो गया है। दोनों के बीच बुधवार को सीट बंटवारे को लेकर सहमति बन गई है।

Aditya Mishra
Published on: 21 Feb 2019 4:40 AM GMT
तमिलनाडु में डीएमके-कांग्रेस का गठबंधन, कांग्रेस को मिलीं 9 सीटें
X

नई दिल्ली: 2019 लोकसभा चुनाव नजदीक आने के साथ ही तमिलनाडु में भी सियासी सरगर्मी तेज हो गई है। मंगलवार को बीजेपी और एआईएडीएमके ने गठबंधन का ऐलान किया था। अब डीएमके और कांग्रेस के बीच गठबंधन हो गया है। दोनों के बीच बुधवार को सीट बंटवारे को लेकर सहमति बन गई है। डीएमके ने तमिलनाडु की नौ और पुडुचेरी की एक लोकसभा सीट कांग्रेस को दी है।

ये भी पढ़ें...कावेरी विवाद : सुप्रीम कोर्ट ने तमिलनाडु का हिस्सा घटाया, कर्नाटक को फायदा

बुधवार को कांग्रेस के तमिलनाडु प्रभारी मुकुल वासनिक और डीएमके प्रमुख स्टालिन की सीट बंटवारे को लेकर मुलाकात हुई। डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन ने बताया कि दोनों की बात सकारात्मक रही। तमिलनाडु में 39 लोकसभा सीटें हैं। इनमें से नौ सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी वहीं पुडुचेरी की लोकसभा सीट भी कांग्रेस के खाते में गई है।

ये भी पढ़ें...आय-व्यय का ब्योरा देने में कितनी ईमानदार हैं राजनीतिक पार्टियां

2014 में खाता नहीं खोल पाई थी डीएमके

आपको बता दें कि 2014 के लोकसभा चुनाव में राज्य की 39 लोकसभा सीटों में से एआईएडीएमके को 37 सीटों पर जीत मिली थी। वहीं विपक्षी दल डीएमके को एक भी सीट नहीं मिली थी। यही वजह है कि इस बार डीएमके लोकसभा चुनाव में सत्ताधारी दल को घेरने के लिए कांग्रेस से गठबंधन करने जा रहा है।

बीजेपी का एआईएडीएमके से हुआ गठबंधन

बता दें कि बीजेपी ने भी एआईएडीएमके के रूप में नया साथी चुना है। राज्य में सत्तारूढ़ एआईएडीएमके और बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन का ऐलान किया था। राज्य की कुल 39 लोकसभा सीटों में से बीजेपी के हिस्से पांच सीटें आई हैं। इस गठबंधन में बीजेपी और एआईएडीएमके के अलावा पत्तली मक्कल कात्ची (पीएमके) भी शामिल है।

ये भी पढ़ें...पन्नीरसेल्वम बोले- अम्मा की मौत की कराएंगे जांच, पार्टी के 50 विधायक मेरे साथ

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story