×

Sanatan Controversy: सनातन पर जारी सियासी घमासान, एक और डीएमके नेता ने उगला जहर, HIV से कर दी तुलना

Sanatan Controversy: द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (द्रमुक) के एक बड़े नेता ने फिर से सनातन धर्म के खिलाफ जहर उगला है। पूर्व केंद्रीय मंत्री और यूपीए के दौरान हुए टू जी स्कैम को लेकर विवादों में रहे ए राजा ने सनातन धर्म की तुलना HIV से कर दी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 7 Sep 2023 7:36 AM GMT (Updated on: 7 Sep 2023 7:37 AM GMT)
Sanatan Controversy
X
ए राजा और उदयनिधि स्टालिन ( सोशल मीडिया)

Sanatan Controversy: नई दिल्ली. देश में सनातन धर्म पर छिड़ा सियासी घमासान जारी है। तमिलनाडु सीएम के बेटे उदयनिधि स्टालिन के विवादास्पद बयान पर देश में खासकर उत्तर भारत में हंगामा बरपा हुआ है। भारतीय जनता पार्टी के अलावा साधु-संतों में भारी आक्रोश है। वहीं, कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी पार्टियां जो कि डीएमके की सहयोगी हैं, वे खुद को इससे दूर करने में लगी हुई हैं। मगर तमिलनाडु के सत्तारूढ़ दल के नेताओं की ओर से विवादित बयानों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है।

द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (द्रमुक) के एक बड़े नेता ने फिर से सनातन धर्म के खिलाफ जहर उगला है। पूर्व केंद्रीय मंत्री और यूपीए के दौरान हुए टू जी स्कैम को लेकर विवादों में रहे ए राजा ने सनातन धर्म की तुलना HIV से कर दी है। दरअसल, इससे पहले उन्हीं के पार्टी के नेता उदयनिधि ने सनातन धर्म की तुलना डेंगू, मलेरिया और कोरोना से कर दी थी। डीएमके के अलावा बिहार में सत्ताधारी गठबंधन में शामिल राजद के एक बड़े नेता ने भी सनातन विरोधी बयान दिया है।

उदयनिधि से भी आगे निकले राजा

दलित बिरादरी से आने वाले डीएमके सांसद ए राजा ने उदयनिधि के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उनका बयान काफी नरम था। राजा ने और तीखा स्वर अपनाते हुए कहा कि सनातन धर्म की तुलना सामाजिक कलंक वाली बीमारियों से होनी चाहिए। जबकि उदयनिधि ने सनातन की तुलना मलेरिया से की है। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सनातन की तुलना एचआईवी और कुष्ठ रोग जैसे सामाजिक कलंक वाली बीमारियों से की जानी चाहिए।

राजद नेता जगदानंद सिंह की प्रतिक्रिया

बिहार में सत्तारूढ़ महागठबंधन में शामिल राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने एक तरह से सनातन विवाद पर डीएमके नेताओं का पक्ष लिया है। उन्होंने कहा कि तिलक लगाकर घूमने वालों ने देश को गुलाम बनाया। देश मंदिर बनाओं और मस्जिद तोड़ो से नहीं चलेगा। उन्होंने बीजेपी और आरएसएस पर हमला बोलते हुए कहा कि देश में हिंदू मुस्लिम को बांटने से काम नहीं चलेगा।

प्रधानमंत्री ने मंत्रियों को दी तथ्यों के जवाब देने की सलाह

बुधवार को कैबिनेट की मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंत्रियों से कहा कि सनातन धर्म पर उदयनिधि के बयान का सही से तथ्यों के साथ जवाब दिया जाए। इसी के साथ उन्होंने एनडीए के मंत्रियों से भारत बनाम इंडिया विवाद पर बोलने से बचने की सलाह भी दी।

अमित मालवीय पर एफआईआर दर्ज

बीजेपी आईटी सेल के हेड अमित मालवीय पर तमिलनाडु में एफआईआर दर्ज की गई है। मालवीय ने उदयनिधि स्टालिन के बयान को 80 फीसदी आबादी के नरसंहार का आह्वान करार दिया था। पुलिस ने कहा कि उदयनिधि की टिप्पणी को जानबूझकर गलत तरीके से पेश करने और विभिन्न वर्गों के बीच वैमनस्य पैदा करने के लिए भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के तहत बीजेपी नेता के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। वहीं, तमिलनाडु सरकार में मंत्री उदयनिधि स्टालिन के खिलाफ देश के कई राज्यों में मुकदमे दर्ज हो चुके हैं।

उदयनिधि ने सनातन को लेकर क्या कहा था ?

2 सितंबर को राजधानी चेन्नई में आयोजित एक सनातन उन्मूलन कार्यक्रम में मंत्री उदयनिधि स्टालिन कहा था कि सनातम नाम संस्कृत का है। यह सामाजिक न्याय और समानता के खिलाफ है। कुछ चीजों का विरोध नहीं किया जा सकता, उन्हें खत्म ही कर देना चाहिए। हम डेंगू, मलेरिया, मच्छर या कोरोना का विरोध नहीं कर सकते। हमें इसे मिटाना है। इसी तरह हमें सनातन को भी मिटाना है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story