×

Sanatan Dharma Row: डीएमके नेता ए राजा ने फिर उगला जहर, सनातन धर्म से बताया पूरी दुनिया को खतरा, भाजपा ने बोला तीखा हमला

Sanatan Dharma Row: एक टीवी डिबेट में हिस्सा लेते हुए डीएमके नेता ने सनातन धर्म को भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए खतरा बताया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 13 Sep 2023 4:18 AM GMT (Updated on: 13 Sep 2023 4:30 AM GMT)
DMK leader A Raja
X

DMK leader A Raja  (photo: social media )

Sanatan Dharma Row: सनातन धर्म पर तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के बेटे और डीएमके नेता उदयनिधि स्टालिन के विवादित बयान के बाद सियासी माहौल गरमाया हुआ है। इस बीच डीएमके के एक और वरिष्ठ नेता ए.राजा भी लगातार विवादित बयान देने में जुटे हुए हैं। सनातन की तुलना एड्स और कुष्ठ रोग से करने के बाद अब उन्होंने एक बार फिर विवादित बयान दिया है। एक टीवी डिबेट में हिस्सा लेते हुए डीएमके नेता ने सनातन धर्म को भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए खतरा बताया।

उन्होंने कहा कि भारत की वजह से ही पूरी दुनिया में जाति नामक वैश्विक बीमारी फैल गई है। इस कारण ही लोगों को जाति और अमीरी-गरीबी के नाम पर बांटा गया। डीएमके नेता ए.राजा के इस विवादित बयान पर भाजपा ने तीखा हमला बोला है।

तमिलनाडु भाजपा के अध्यक्ष के अन्नामलाई ने डीएमके पर हमला करते हुए कहा कि जाति के नाम पर उसी ने विभाजन कराया है और तमिलनाडु में नफरत की भावना फैलाने में इस पार्टी का ही हाथ है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने भी सनातन धर्म के अपमान पर मंगलवार को इंडिया गठबंधन के नेताओं पर तीखा हमला बोला था।

पूरी दुनिया के लिए खतरा बना सनातन धर्म

टीवी डिबेट में हिस्सा लेते हुए डीएमके नेता ने कहा कि दुनिया के दूसरे देशों में काफी संख्या में भारतीय मूल के लोग बसे हुए हैं। हिंदू धर्म के नाम पर दूसरे देशों में बसे भारतीय जाति व्यवस्था का प्रचार करते हैं। इस कारण यह धर्म केवल भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए बड़ा खतरा बन गया है। उन्होंने कहा कि जाति को सामाजिक भेदभाव के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता मगर सनातन धर्म के जरिए जाति व्यवस्था को बढ़ावा देने की कोशिश की जा रही है।

वैसे यह पहला मौका नहीं है जब डीएमके नेता ए.राजा ने विवादित बयान दिया है। इससे पूर्व उन्होंने उदयनिधि स्टालिन से भी तीखा बयान दिया था। उन्होंने सनातन धर्म की तुलना एड्स और कुष्ठ रोग से कर डाली थी। राजा से पूर्व उदयनिधि स्टालिन ने भी सनातन धर्म को लेकर विवादित टिप्पणी की थी। उन्होंने सनातन धर्म को डेंगू, मलेरिया और कोरोना जैसी बीमारी बताया था। उनका कहना था कि इसे खत्म कर दिया जाना चाहिए।

राजा के बयान पर भाजपा की तीखी प्रतिक्रिया

डीएमके नेता ए राजा के ताजा बयान पर तमिलनाडु बीजेपी के अध्यक्ष के अन्नामलाई ने तीखी प्रतिक्रिया जताई है। उन्होंने कहा कि जाति के आधार पर विभाजन की सबसे बड़ी वजह डीएमके खुद है। इस पार्टी ने ही तमिलनाडु में विभिन्न जातियों के लोगों के बीच नफरत की भावना फैलाई है। अब ए राजा इस नफरत को सनातन धर्म की देन बताने में जुटे हुए हैं।

पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने भी सनातन धर्म के अपमान के मुद्दे पर मंगलवार को कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी पर तीखा हमला बोला था।। उन्होंने कहा कि इन नेताओं को इस सवाल का जवाब देना चाहिए कि मोहब्बत की दुकान के नाम पर सनातन धर्म के खिलाफ नफरत का सामान क्यों बेचा जा रहा है?

भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस मुद्दे को लेकर सोनिया गांधी, राजद मुखिया लालू प्रसाद यादव और सपा मुखिया अखिलेश यादव को घेरा है। उन्होंने सनातन धर्म के अपमान के मुद्दे पर इन तीनों नेताओं की चुप्पी पर सवाल उठाए हैं।

डीएमके नेताओं के बयानों से इंडिया गठबंधन की मुश्किलें बढ़ीं

डीएम के नेताओं के इन बयानों पर सियासी बवाल होने के बाद तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन आग बुझाने की कोशिश में जुटे हुए हैं। उन्होंने कहा कि हमने एक हजार मंदिरों में अभिषेक कराया था मगर उस खबर का किसी ने संज्ञान नहीं लिया। उनका कहना है कि उदयनिधि स्टालिन के बयानों को गलत ढंग से पेश किया गया है। उनका इरादा किसी धर्म का अपमान करने का नहीं था।

वैसे डीएम के नेताओं के इन बयानों ने इंडिया गठबंधन में शामिल अन्य दलों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। यही कारण है कि कांग्रेस और आम आदमी पार्टी समेत कुछ दलों ने इन बयानों से दूरी बना ली है। इन नेताओं का कहना है कि संविधान के अनुसार देश में सभी धर्म का सम्मान किया जाना चाहिए और किसी को भी दूसरे के धर्म का अपमान करने का हक नहीं है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story