×

महिला आरक्षण बिल तुरंत लागू, सरकारी पेपर तमिल में, CAA-UCC पर ये वादा, डीएमके ने जारी किया चुनावी घोषणा पत्र

DMK Manifesto: डीएमके ने इंडिया गठबंधन की सीट शेयरिंग के साथ अपने उम्मीदवारों के नाम का भी ऐलान कर दिया। पार्टी ने वर्तमान सांसद कनिमोझी को थूथुकुडी से मैदान में उतारा है। कांग्रेस को तमिलनाडु में 9 ऑफर की है।

Viren Singh
Published on: 20 March 2024 5:23 AM GMT (Updated on: 20 March 2024 9:38 AM GMT)
महिला आरक्षण बिल तुरंत लागू, सरकारी पेपर तमिल में, CAA-UCC पर ये वादा, डीएमके ने जारी किया चुनावी घोषणा पत्र
X

DMK Manifesto: तमिलनाडु की सत्ताधारी दल डीएमके पार्टी ने बुधवार को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया। यह घोषणा पत्र सीएम मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, डीएमके सांसद कनिमोझी और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में जारी किया गया। डीएमके ने अपने चुनावी घोषणा पत्र वादा किया है कि केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार आने पर DMK केंद्र शासित राज्य पुडुचेरी को राज्य का दर्जा दिलवाएगी। नागरिक संशोधन अधिनियम- 2019 कानून को रद्द किया जाएगा। साथ ही, यूसीसी बिल को पारित होने से रोका जाएगा। इसके अलावा डीएमके ने इंडिया गठबंधन की सीट शेयरिंग के साथ अपने उम्मीदवारों के नाम का भी ऐलान कर दिया। पार्टी ने वर्तमान सांसद कनिमोझी को थूथुकुडी से मैदान में उतारा है।

पूरे देश में द्रविड़ मॉडल ले जाने में मिलेगी मदद

आगामी लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी होने पर डीएमके सांसद कनिमोझी ने कहा कि द्रमुक का घोषणापत्र हमेशा हमारे लिए महत्वपूर्ण होता है। हम देखा कि द्रविड़ मॉडल सरकार ने राज्य के लोगों के लिए कितना कुछ किया है। यह चुनाव घोषणापत्र हमें अपने द्रविड़ मॉडल को पूरे भारत में ले जाने में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु में डीएमके पार्टी सभी 40 लोकसभा सीटों पर विजय पाताका फहराएगी ही, साथ ही देश की जनता इंडिया गठबंधन के दलों के प्रत्याशियों को भी अपना प्यार और आशीर्वाद देगी। इससे देश में I.N.D.I.A. अलायंस को अच्छी सीटें प्राप्त होंगी।

DMK के घोषणापत्र की मुख्य बातें

मेनिफेस्टो में राज्य के मुख्यमंत्री स्टालिन ने वादा किया है कि तमिलनाडु राष्ट्रीय शिक्षा नीति और एनईईटी लागू नहीं किया जाएगा। केंद्र सरकार की नौकरियों के लिए परीक्षा तमिल में आयोजित की जाएगी। तिरुकुरल को 'राष्ट्रीय पुस्तक' के रुप में विकसित किया जाएगा। रेलवे विभाग के लिए एक अलग वित्तीय विवरण दाखिल किया जाएगा।

33 फीसदी महिला आरक्षण तुरंत लागू

स्टालिन आगे कहा कि जब तक राज्यपाल का पद समाप्त नहीं हो जाता, तब तक राज्य के मुख्यमंत्री के परामर्श से राज्य में राज्यपाल की नियुक्ति की जाएगी। केंद्र की मोदी सरकार ने संसद महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण बिल पास करवा लिया है, लेकिन अभी इसको लागू नहीं किया है। महिला आरक्षण बिल को अपना चुनावी मुद्दा बनाते हुए सीएम स्टालिन कहा कि सरकार आते ही संसद और विधानसभा में महिलाओं के लिए 33% आरक्षण तुरंत लागू किया जाएगा। डीएमके-सुप्रीमो एमके स्टालिन ने दोहराया है कि सीएए और यूसीसी लागू नहीं किया जाएगा

सीट शेयरिंग की भी हुई घोषणा

बता दें कि तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव के लिए हाल ही में डीएमके और इंडिया गठबंधन में शामिल कांग्रेस की बीच सीट बंटवारे को लेकर अंतिम रुप दिया गया था, जिसकी डीएमके ने बुधवार को अपना चुनावी घोषणापत्र जारी करने के साथ इसकी घोषणा कर दी। साथ ही, उम्मीदवारों के नाम का भी ऐलान कर दिया। राज्य में डीएमके ने कांग्रेस के लिए 9 सीटें दी है, जबकि पड़ोसी पुडुचेरी की भी एक सीट ऑफर की है। बाकी सभी लोकसभा सीटों को डीएमके अपने पास रखी हैं।

21 सीटों पर डीएमके लड़ेगी चुनाव

डीएमके तमिलनाडु में 21 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी। इसमें चेन्नई उत्तर, चेन्नई दक्षिण, चेन्नई सेंट्रल, श्रीपेरंबुदूर, अराक्कोनम, कांचीपुरम (एससी), तिरुवन्नामलाई, वेल्लोर, धर्मपुरी, कल्लाकुरिची, सलेम, पोलाची, नीलगिरी (एससी), कोयंबटूर, थेनी, अरानी, पेरम्बलुर, इरोड, तंजावुर, तेनकासी (एससी) और थूथुकुडी सीट के अलावा अन्य संसदीय क्षेत्र शामिल हैं। पार्टी ने अपने उम्मीदवारों के नाम की भी घोषणा कर दी है। उत्तरी चेन्नई से कलानिधि वीरास्वामी, दक्षिणी चेन्नई से थमिझाची थंगापांडियन, मध्य चेन्नई से दयानिधि मारन, श्रीपेरुम्बुदुर से टीआर बालू, तिरुवनमलाई से अन्नादुरई और नीलगिरी से ए. राजा को मैदान में उतारा गया है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story