संभालकर रखें ये पर्ची! बड़े काम की है ये चीज, यात्रा में होगा बड़ा लाभ   

अगर आपकी यात्रा अपने वाहन से हो रही है तो नेशनल हाइवे पर पड़ने वाले टोल बूथ्स पर फीस देनी पड़ती है। जिसकी रसीद हमें दी जाती है जिसपर कई तरह के महत्त्वपूर्ण फ़ोन नंबर होते हैं। जो आपको आगे की यात्रा के साथ कुछ सुविधाएं भी मुफ्त में दी जाती हैं। ये एंबुलेंस से लेकर पेट्रोल सुविधा के रूप में मिलती हैं।

लखनऊ: जब हम यात्रा पर निकलते हैं तो सफर में काम आने वाले हर जरूरत की चीजें तो अपने साथ  रख ही लेते हैं। साथ ही अपनी गाड़ी की फिटनेस को भी चेक कर लेते हैं। जैसे कि गाड़ी के चारों टायरों की कंडीशन और सही हवा है या नहीं, गाड़ी में पेट्रोल/डीजल है या नहीं।

यह यात्रा अगर आप नेशनल हाइवे पर कर रहे हैं तो और भी सजग रहने की जरूरत होती है।

हम आपको बता दें कि अगर आपकी यात्रा अपने वाहन से हो रही है तो नेशनल हाइवे पर पड़ने वाले टोल बूथ्स पर फीस देनी पड़ती है। जिसकी रसीद हमें दी जाती है जिसपर कई तरह के महत्त्वपूर्ण फ़ोन नंबर होते हैं। जो आपको आगे की यात्रा के साथ कुछ सुविधाएं भी मुफ्त में दी जाती हैं। ये एंबुलेंस से लेकर पेट्रोल सुविधा के रूप में मिलती हैं। इस लिए इस रसीद या पर्ची को संभालकर रखें नेशनल हाईवे की टोल रसीदें केवल यात्रा ही नही इन रसीदों के कई फायदे हैं।

ये भी देखें : महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन: SC पहुंची शिवसेना, कहा-BJP को 48, हमें 24 घंटे क्यों?

इस टोल रसीद की उपयोगिता के बारे में कुछ जरूरी बातें-

  • इस टोल रसीद पर आपको कुछ फ़ोन नंबर होते हैं जो बड़े काम के होते है।
  • फ़ोन हेल्पलाइन, क्रेन सर्विस, एम्बुलेंस सर्विस और पेट्रोल सर्विस के होते हैं।
  • मेडिकल इमरजेंसी नंबर-

जिसपर काल करने के 10 मिनट में ही एम्बुलेंस आएगी, ये सुविधा बिलकुल मुफ्त है और इसमें  हल्की-फुल्की चिकित्सा तुरंत दी जाती है।

ये भी देखें : जब पंजाबी पगड़ी बांधे योगी जी! तस्वीरें देखेंगे तो कहेंगे गजब

  • रास्ते में किसी भी तरह की कोई दिक्कत-

तो हेल्पलाइन नंबर-1033 या 108 पर फ़ोन करें ये सेवा लगातार 24 घंटे चलती रहती है।

  • पेट्रोल ख़त्म होने पर ये नंबर आपकी करेगा मदद-

यदि अचानक गाड़ी का पेट्रोल ख़त्म हो गया तो चिंता कि बात नही, गाड़ी किनारे खड़ी करके आपको हेल्पलाइन नंबर या पेट्रोल हेल्पलाइन नंबर-8577051000,7237999944 पर डायल करना होगा जिसके बाद आपको जल्द से जल्द 5 लीटर या 10 लीटर पेट्रोल या डीजल की  आपूर्ति की जाएगी। इसका भुगतान आपको करना होगा।

ये भी देखें : जानें क्यों लगता है राष्ट्रपति शासन, क्या कहता है संविधान?

  • गाड़ी ख़राब हो जाने पर क्रेन नंबर पर होगी उपलब्ध-

अगर यात्रा में आपके कार या वाहन में कोई खराबी आ जाय तो इस टोल रसीद की मदद से आप अपनी समस्या को दूर कर सकते हैं। जिसके लिए नेशनल हाईवे की हेल्पलाइन आपकी  मदद करेगी जो इस रसीद पर ही मिल जाएगी। नंबर डायल करने के बाद क्रेन एक मकेनिक के साथ आपके पास पहुंचेगी, जिसमें मकेनिक को लेकर आने कि सुविधा मुफ्त है। आपकी कार या वाहन में जो खराबी है, उसका चार्ज आपको देना होगा।

आपको फिर से ये बता दें कि ये सभी सेवाएं बूथ्स पर किये गए भुगतान के बदले आपको दी जाती है।