×

केदारनाथ की जिस गुफा में मोदी ने की साधना, वहां रोज का है इतना किराया

लोकसभा चुनाव में वाराणसी समेत 8 राज्यों की 59 सीटों पर मतदान से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबा केदारनाथ के दर्शन किए। इस दौरान मोदी ने केदारनाथ में बनी पवित्र गुफा में भी ध्यान लगाया।

Aditya Mishra
Published on: 19 May 2019 4:03 AM GMT
केदारनाथ की जिस गुफा में मोदी ने की साधना, वहां रोज का है इतना किराया
X

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव में वाराणसी समेत 8 राज्यों की 59 सीटों पर मतदान से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबा केदारनाथ के दर्शन किए। इस दौरान मोदी ने केदारनाथ में बनी पवित्र गुफा में भी ध्यान लगाया।

प्रधानमंत्री को ध्यान लगाते देख अब आम लोग भी केदारनाथ की गुफा के बारे में जिक्र करने लगे हैं। आइए इस आध्यात्मिक गुफा से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में आपको बताते हैं।

इस गुफा का इतिहास बहुत ज्यादा पुराना नहीं है। केदारनाथ विकास धाम की जिम्मेदारी संभालने के बाद पीएम मोदी ने ही इस गुफा को बनाने के निर्देश जारी किए थे।

इसका नाम रूद्र गुफा है। गुफा का निर्माण पिछले साल ही किया गया था। यह गुफा 12250 फीट की ऊंचाई पर बनाई गई है, जिसका इस्तेमाल श्रद्धालु विधिवत रूप से कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें...सीएम ममता बनर्जी के भतीजे ने पीएम मोदी को भेजा कानूनी नोटिस, लगाया मानहानि का आरोप

3000 रुपये में साधना-

पीएम मोदी ने जिस गुफा में साधना की है यह गुफा कोई प्राकृतिक नहीं है, बल्कि भूमिगत है। ये गुफा गढ़वाल मंडल विकास निगम की टूरिज्म प्रॉपर्टी है। आप चाहें तो सिर्फ 3000 रुपये देकर इस गुफा में एंट्री ले सकते हैं. यह किराया गुफा में तीन दिन रहने के लिए मान्य है।

ध्यान, मेडिटेशन और आध्यात्मिक शांति के लिए बनाई गई इस गुफा में सुविधा की सभी चीजें उपलब्ध हैं। यह गुफा टॉयलेट, बिजली और टेलीफोन जैसी आधुनिक सुविधाओं से लैस है। आप फोन के जरिए किसी भी प्रकार की सहायता ले सकते हैं। सहायता के लिए गढ़वाल मंडल विकास निगम हमेशा तत्पर रहता है।

इस गुफा में बैठकर आप खाना, नाश्ता, चाय, डिनर बड़ी आसानी से ऑर्डर कर सकते हैं। केदारनाथ के द्वार श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं. ऐसे में अगर आप चाहें तो गढ़वाल मंडल विकास निगम (GMVN) की साइट पर जाकर गुफा में रहने का बंदोबस्त कर सकते हैं।

गुफा को एक व्यक्ति अधिकतम तीन दिन के लिए ही बुक करा सकता है

बताते चलें कि केदारनाथ में पांच गुफाओं का निर्माण होना है। यह पहली गुफा ट्रायल के तौर पर बनाई गई है। गुफा को एक व्यक्ति अधिकतम तीन दिन के लिए ही बुक करा सकता है।

गुफा की बुकिंग में कितना खर्च आएगा, यह तय भी गढ़वाल मंडल विकास निगम ही करेगा। बदरीनाथ की गुरुड़चट्टी में साधना के बाद यह पहला मौका है जब नरेंद्र मोदी केदारनाथ में ध्यान करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अक्टूबर 2017 में केदारनाथ में पांच योजनाओं का शिलान्यास किया था।

ये भी पढ़ें...नतीजों से पहले मोदी के खिलाफ मिशन महागठबंधन, अखिलेश-मायावती से मिले चंद्रबाबू

इन सुविधाओं से लैस है ये गुफा

इस गुफा का मुख केदारनाथ मंदिर और भैरवनाथ मंदिर की ओर है। जो विपरीत पहाड़ी की ओर स्थित हैं। इस प्राकृतिक गुफा का बाहरी हिस्सा स्थानीय पत्थरों से बना है और प्रवेश द्वार लकड़ी के दरवाजे से सुरक्षित हैं। गुफा में बिजली और पीने का पानी जैसी कई सुविधाएं मौजूद हैं।

गुफा में रुकने वाले श्रद्धालु को सुबह की चाय, नाश्ता, दोपहर का भोजन, शाम की चाय और रात का खाना निर्धारित समय पर दिया जाता है। जिसे अनुरोध पर बदला जा सकता है। किसी भी आपात स्थिति में, प्रबंधक GMVN केदारनाथ से किसी भी समय फोन द्वारा मदद के लिए संपर्क किया जा सकता है। परिचारक(अटेंडेंट) को बुलाने के लिए गुफा में एक घंटी लगी हुआ है। ध्यान गुफा से किसी भी आवश्यकता को पूरा करने के लिए कर्मचारियों की 24X7 प्रतिनियुक्ति की गई है।

ये भी पढ़ें...मोदी के फिर से प्रधानमंत्री बनने की कामना के साथ तेलंगाना में यज्ञ

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story