×

जानिए क्यों चुनाव आयोग को टालना पड़ा जम्मू-कश्मीर का विधानसभा चुनाव?

लोकसभा चुनाव-2019 की तारीखों का ऐलान हो चुका है। चुनाव आयोग ने चार राज्यों के विधानसभा चुनावों का शेड्यूल भी जारी कर दिया है। इसमें आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम विधानसभा के चुनाव शामिल हैं।

Aditya Mishra
Published on: 10 March 2019 2:34 PM GMT
जानिए क्यों चुनाव आयोग को टालना पड़ा जम्मू-कश्मीर का विधानसभा चुनाव?
X

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव- 2019 की तारीखों का ऐलान हो चुका है। चुनाव आयोग ने चार राज्यों के विधानसभा चुनावों का शेड्यूल भी जारी कर दिया है। इसमें आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम विधानसभा के चुनाव शामिल हैं। मगर सुरक्षा बंदोबस्त को देखते हुए जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव अभी नहीं होंगे। राज्य में विधानसभा भंग है और वहां राष्ट्रपति शासन लगा हुआ है, बाकी राज्यों में मौजूदा सरकारों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है।



जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव पर आयोग ने कहा कि राजनीतिक दलों और सरकारी अधिकारियों से मुलाकात की। जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों की संख्या और हाल ही में हुई हिंसक घटनाओं के कारण राज्य में विधानसभा चुनाव नहीं होंगे।'

इस महीने की शुरुआत में लगभग सभी राजनीतिक दलों के नेताओं ने मुख्य चुनाव आयुक्त की अध्यक्षता में एक चुनाव आयोग की टीम से मुलाकात की और लोकसभा और राज्य विधानसभा दोनों के लिए एक साथ चुनाव कराने का अनुरोध किया। नवंबर 2018 से राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू है और संसदीय चुनाव के बाद भी ये जारी रहेगा।

ये भी पढ़ें...EVM को लेकर हैकर के दावे को चुनाव आयोग के टेक्निकल एक्सपर्ट ने किया खारिज

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story