Doctor Strike: कोलकाता मर्डर को लेकर देश भर में आज फिर डॉक्टरों की हड़ताल, अस्पतालों की OPD सेवाएं ठप, बिन इलाज लौट रहे मरीज

Doctor Strike: AIIMS दिल्ली, SJH, MAMC सहित रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधियों द्वारा एक व्यापक संयुक्त बैठक आयोजित की गई। व्यापक चर्चा के बाद, सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि दिल्ली भर के सभी RDA 16 अगस्त को नई दिल्ली में एक संयुक्त विरोध मार्च निकालेंगे।

Viren Singh
Published on: 16 Aug 2024 7:12 AM GMT
Doctor Strike
X

Doctor Strike (सोशल मीडिया)  

Doctor Strike: कोलकाता में एक ट्रेनी महिला डॉक्टर के साथ दुष्कर्म और हत्या के मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस घटना पर देश भर में डॉक्टरों के बीच रोष का माहौला उत्पन्न है और इस मामले पर कड़ी कार्रवाई के साथ वर्किंग प्लेस पर अपनी सुरक्षा को लेकर आंदोलनरत होते हुए सड़कों पर उतरकर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। पहले जहां इस घटना पर रेप की पुष्टि बताई जा रही थी, लेकिन पोस्टमार्टम में 150 एमएल सीमेन की पुष्टि होने से गैंगरेप के संकेत और आरजी कर मेडिकल कॉलेज में धरना पर बैठे डॉक्टरों पर हुए हमले के बाद से डॉक्टरों में और रोष पैदा हो गया है। पश्चिम बंगाल से लेकर दिल्ली तक में डॉक्टरों की शुक्रवार को भी अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी राखी है।

आज से पंजाब से भी हड़ताल पर बैठे डॉक्टर

दिल्ली सहित देश भर के अधिकांश सरकारी अस्पतालों में आज भी ओपीडी सेवाएं बाधित हैं, इससे मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, जबकि इमरजेंसी सेवाएं चालू हैं, लेकिन पंजाब में इमरजेंसी सेवाओं पर भी असर पड़ा शुरू हो चुका है, वहां के कई सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों ने ऑपरेटिंग थिएटर (ओटी) सहित कई सेवाएं बंद करने का ऐलान कर दिया है। पंजाब के अमृतसर में सरकारी मेडिकल कॉलेज के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ने 16 अगस्त से शुरू होने वाले और अगले आदेश तक जारी रहने वाले आउट पेशेंट डिपार्टमेंट, ऑपरेटिंग थिएटर और वार्ड सहित सभी गैर-जरूरी और वैकल्पिक अस्पताल सेवाओं को बंद कर दिया है, जिससे मरीजों को काफी परेशानियों को सामना करना पड़ रहा है। अमृतसर में गुरु नानक देव अस्पताल के बाहर डॉक्टर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

दिल्ली व यूपी के बड़े अस्पतालों में OPD सेवाएं आज भी बंद

राजधानी दिल्ली के एम्स, सफदरजंग, आरएमएल सहित सभी बड़े अस्पतालों में डॉक्टर हड़ताल पर हैं। लखनऊ सहित यूपी भर में डॉक्टर हड़ताल पर चल गए हैं। कानपुर के हैलट और लखनऊ में केजीएमयू, पीजीआई, सिविल, कल्याण कैंसर हॉस्पिटल सहित कई अस्पतालों में आज भी ओपीडी सेवाएं बंद हैं, आज भी यहां पर मरीज बड़ी संख्या में इलाज के लिए पहुंच हैं, लेकिन बिना इलाज के वापस जाना पड़ रहा है।

केरल में भी हड़ताल

केरल मेडिकल पोस्टग्रेजुएट्स एसोसिएशन (केएमपीजीए) ने श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी (एससीटीआईएमएसटी), रीजनल कैंसर सेंटर (आरसीसी), डेंटल पीजी एसोसिएशन, हाउस सर्जन एसोसिएशन और विभिन्न मेडिकल कॉलेजों के छात्र संघों के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन के साथ मिलकर केरल में 24 घंटे की हड़ताल का आह्वान किया है। सभी स्नातक और परास्नातक मेडिकल, डेंटल और पैरामेडिकल छात्र सरकारी मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों में सुरक्षित माहौल की मांग को लेकर नायर अस्पताल परिसर में मौन विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। आउट पेशेंट डिपार्टमेंट (OPD) की सेवाएं बंद कर दी गई हैं।

RDA आज निकलेगा विरोध मार्च

दरअसल, AIIMS दिल्ली, SJH, MAMC सहित रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधियों द्वारा एक व्यापक संयुक्त बैठक आयोजित की गई। व्यापक चर्चा के बाद, सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि दिल्ली भर के सभी RDA 16 अगस्त, 2024 को दोपहर 2 बजे से निर्माण भवन, नई दिल्ली में एक संयुक्त विरोध मार्च निकालेंगे। आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) में मेडिकल छात्रों ने ओपीडी बंद कराई और विरोध प्रदर्शन किया।

IMA ने की हड़ताल की घोषणा

भारतीय चिकित्सा संघ (आईएमए) द्वारा जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, आधुनिक चिकित्सा के डॉक्टरों ने शनिवार 17 अगस्त को सुबह 6 बजे से रविवार, 18 अगस्त को सुबह 6 बजे तक देश भर में अपनी सेवाएं बंद रखने की घोषणा की है।

पूछताछ के लिए चार डॉक्टरों को बुलाया

कोलकाता हाई कोर्ट के आदेश के बाद मामला सीबीआई के पास पहुंच गया है। सीबीआई ने महिला डॉक्टर से दुष्कर्म और हत्या के मामले में की जांच शुरू कर दी है। सीबीआई ने चार डॉक्टरों को पूछताछ के लिए अपने कार्यालय बुलाया है। सीबीआई यह जानने की कोशिश कर रही है कि घटना की रात क्या हुआ था। सीबीआई ने 4 पीजीटी डॉक्टरों को कोलकाता में साल्ट लेक स्थित कार्यालय बुलाया है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story