×

Doctor Unique Code: डिजिटल कोड से पता चलेगा कि डॉक्टर कितने पढ़े लिखे और कितने जानकार हैं

Doctor Unique Code: डॉक्टरों को एक यूनिक कोड दिया जायेगा जिसे स्कैन करके मरीज डॉक्टर की शैक्षणिक योग्यता और उसकी मेडिकल जानकारी के बारे में सब पता लगा सकेंगे।

Vertika Sonakia
Published on: 17 May 2023 2:39 PM GMT (Updated on: 17 May 2023 3:03 PM GMT)
Doctor Unique Code: डिजिटल कोड से पता चलेगा कि डॉक्टर कितने पढ़े लिखे और कितने जानकार हैं
X
सभी लाइसेंस डॉक्टर को मिला यूनिक आइडेंटिफिकेशन कोड (फोटो: सोशल मीडिया)

Doctor Unique Code: नेशनल मेडिकल कमीशन का आदेश है कि डॉक्टरों को दी जाएगी एक यूनिक आइडी। इस आइडी को स्कैन करके डॉक्टरों के बारे में सभी जानकारी मरीज़ प्राप्त कर सकेंगे। जो डॉक्टर स्टेट मेडिकल काउन्सिल से लाइसेंस प्राप्त है उन्हें ही यूनिक कोड प्राप्त होगा।

फैशन मेडिकल कमिशन प्रदान करेगा आईडी

नेशनल मेडिकल कमिशन ने डॉक्टरों और मरीजों के बीच विश्वास मजबूत करने के लिए एक नीती का ऐलान किया है। इस नीती के तहत सभी यूनिवर्सिटी और मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों को एक खास यूनिक आईडी नंबर दिया जाएगा। सभी डॉक्टरों के लिए डिजिटल कोर्ट जारी होगा। किसी डॉक्टर को दिखाने जा रहे हैं मरीज डॉक्टरी की यूनिक आईडी या कोड को स्कैन करके उसकी सेक्शुअल योग्यता और मेडिकल जानकारी के बारे में सब कुछ जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही डॉक्टर की जान पहचान, स्पेशलाइजेशन, इक्स्पिरीयन्स, स्पेशलिस्ट हैं या नहीं जैसी अन्य जानकारी भी प्राप्त होगी।

सभी डॉक्टरों की बनेगी अलग पहचान

इस नई नीती के बाद झोलाछाप डॉक्टरों का खात्मा होगा और सभी पढ़े लिखे बड़े डॉक्टरों को नई पहचान मिलेगी। डॉक्टर की अटेन्डेन्स, कैसे कार्य करते हैं, उनकी परफॉर्मेंस सब पर कमीशन नजर रखेंगी। ऑनलाइन अपनी सेवा देने वाले डॉक्टरों के लिए भी ये कोड आवश्यक है।

लाइसेंस धारक डॉक्टरों को ही मिलेंगे यूनिक कोड

जो डॉक्टर स्टेट मेडिकल काउन्सिल से लाइसेंस प्राप्त है उन्हें ही यूनिक कोड प्राप्त होगा। साथ ही अन्य मार्ग में पंजीकरण और भारत में प्रैक्टिस करने का अवसर मिलेंगा। आप सभी लाइसेंस धारक डॉक्टरों का एक कॉमन रजिस्टर्ड नंबर भी होगा। जिसे एनएमसी के तहत नैतिकता और चिकित्सा पंजीकरण बोर्ड के द्वारा अधिकार प्राप्त होगा।

हर 5 साल में डॉक्टरों का लाइसेंस होगा रिन्यू

सभी लाइसेंस धारकों यूनिक आईडी नंबर वाले डॉक्टरों का लाइसेन्स हर 5 साल में होगा रिन्यू। इस रजिस्टर में देश के सभी राज्यों के मेडिकल ऑफिसर्स और डॉक्टर शामिल होंगे। इसमें डॉक्टर की सभी जानकारी जैसे- उनकी डिग्री, किस विश्वविद्यालय से पढ़ाई करी है, उनकी विशेषज्ञता सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी फीड होगी।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story