×

Be Careful On Diwali 2023: मुफ्त उपहार के चक्कर में भूल कर भी न करें ये गलतियां, वरना खाली हो सकता है आपका बैंक खाता

Be Careful On Diwali 2023: इसलिए दीपावली पर आपको कुछ बातों का विशेषतौर पर ध्यान रखना है, ताकि आप फ्रॉड का शिकार होने से बच सकें। तो आइए जानते कि आप कैसे ठगी के शिकार होने से बच सकते हैं-

Ashish Kumar Pandey
Published on: 12 Nov 2023 7:47 AM GMT
Be Careful On Diwali 2023: मुफ्त उपहार के चक्कर में भूल कर भी न करें ये गलतियां, वरना खाली हो सकता है आपका बैंक खाता
X

Be Careful On Diwali 2023: आज दिवाली है। लोग उत्साह के साथ इस पर्व को मना रहे हैं। लोग घरों की सफाई में जुटे हैं। लाइटिंग लगा रहे हैं, रंगोली सजा रहे हैं आदि। पर क्या आपको मालूम है कि दिवाली के मौके पर जालसाज आपको ठगने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं। जालसाज लोगों को तरह-तरह के प्रलोभन देकर उन्हें ठगने में लगे हैं। जालसाज लोगों को बोनस प्वाइंट, उपहार, लॉटरी, कैशबैक देने जैसे-जैसे तरह-तरह के तरीके अपनाकर ठग लेते हैं। वहीं, आप किसी मुफ्त उपहार के चक्कर में तो बिल्कुल भी न पड़े। अगर आपने जरा भी इन सबके चक्कर में पड़े तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

इसलिए दीपावली पर आपको कुछ बातों का विशेषतौर पर ध्यान रखना है, ताकि आप फ्रॉड का शिकार होने से बच सकें। तो आइए जानते कि आप कैसे ठगी के शिकार होने से बच सकते हैं-

इन बातों का रखें विशेष ध्यान-

मुफ्त उपहार से बचें-

मुफ्त उपहार से बच कर रहें। अगर आपके पास भी कोई ऐसा मैसेज, ईमेल या कॉल आता है, जिसमें यह कहा जाता है कि आपकी लॉटरी लगी है तो आप खुश न हों पहले आप ध्यान रखें कि ये फेक मैसेज हो सकते हैं। जालसाज आपको अपनी लुभावनी बातों में फंसाकर आपके साथ ठगी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: PM Modi Diwali with Army: पीएम मोदी ने हिमाचल के लेप्चा में जवानों संग मनाई दिवाली, सोशल मीडिया पर लिखी यह बात

लोन वाले मैसेज से भी बचकर-

अगर आपके पास कोई ऐसा मैसेज आता है, जिसमें आपको प्री-अप्वूड लोन दिया जा रहा हो। पर ध्यान रखें कि इन मैसेज पर विश्वास करने से पहले अपने बैंक से जरूर कंफर्म करें कि क्या सच में आपको कोई लोन का ऑफर मिला है या नहीं। अगर जरा भी अपने चूक की तो आप जालसाजों के चक्कर में फंस सकते हैं और जालसाज आपको चूना लगा सकते हैं।

Photo- Social Media

बैंक कॉल से बचें-

ठगी के लिए जालसाज एक से बढ़कर एक तरीके अपनाते हैं। जालसाज आपको बैंक अधिकारी बनकर कॉल कर सकते हैं और दिवाली के नाम पर कई ऑफर्स देने की बात कह कर आपके नाम पर ठग सकते हैं। इसलिए ध्यान रखें कभी भी ऐसे कॉल पर अपनी कोई भी किसी प्रकार की जानकारी शेयर न करें और सीधे बैंक से संपर्क करें।

ये भी पढ़ें: Diwali 2023 Puja Muhurt: इस दीपावली, शुभ समय व राशियों के अनुसार पूजन

इस तरह के मैसेज से भी रहें सावधान

दिपाली है तो आपके व्हाट्सएप पर कई ऐसे मैसेज घूमते होंगे, जिसमें त्योहार के मौके पर फ्री डाटा, कुछ इनाम या कैश देने की बातें कही होती हैं। पर ध्यान रहे कि ये मैसेज फेक होते हैं, ये आपका डाटा चुराने का एक तरीका होता है और इससे आपको चपत भी लगाई जा सकती है। इसलिए इन मैसेज पर भूल कर भी कभी क्लिक न करें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story