×

मिथिला फाउंडेशन के चेयरमैन डॉ झा का गीत 'जश्न-ए-हिंदुस्तान' सोशल मीडिया में वायरल

By
Published on: 14 Aug 2017 9:50 AM GMT
मिथिला फाउंडेशन के चेयरमैन डॉ झा का गीत जश्न-ए-हिंदुस्तान सोशल मीडिया में वायरल
X

पटना: लेखक एवं गीतकार डॉ बीरबल झा का आजादी की 70वीं सालगिरह पर तैयार किया गया देशभक्ति गीत 'जश्न-ए-हिंदुस्तान' सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। इस गीत को मिथिला की लोकप्रिय गायिका ज्योति मिश्रा ने स्वर दिया है।

ब्रिटिश लिंग्वा के प्रबंध निदेशक एवं मिथिला लोक फाउंडेशन के चेयरमैन डॉ बीरबल झा ने इस गीत को वंदेमातरम की तर्ज पर पिरोया है। कई सामाजिक विषयों पर गीत की रचना करने वाले झा ने इस गीत के जरिए युवाओं में देश के प्रति जज्बा भरने की कोशिश की है।

डॉ झा कहते हैं, "देशभक्ति गीत 'जश्न-ए-हिंदुस्तान' गीत सुनने से राष्ट्रीय गान वन्देमात्रम की भावना मन में आती है। यह एक प्रेरणादायक गीत है।"

उन्होंने बताया कि यह गीत आज के गीतों से बिल्कुल अलग है। इस गीत से आज के युवाओं में देश भक्ति की भावना जगाने का प्रयास किया गया है।

इस गाने के माध्यम से अखंड भारत की मजबूती का संदेश दिया गया है तथा देश के चमन में अमन की बात की गई है।

आगे की स्लाइड में जानिए इस गीत की और भी ख़ास बातें

इस गीत के माध्यम से भारत के जांबाज सौनिकों को गीतकार ने नमन किया है तथा देश के अंदर आपसी भाईचारा का पैगाम देते हुए आत्मनिर्भरता की बात की गई है। गीतकार ने इस गीत में अनेकता में एकता को देश की खूबसूरती बताते हुए तिरंगा को सबसे उंचा रखने की लोगों से अपील की है।

झा कहते हैं कि गीत को पिछले सप्ताह सोशल मीडिया पर डाला गया था और अब यह वायरल हो गया है। यू-ट्यूब पर भी इस गीत को लोग पसंद कर रहे हैं।

भोजपुरी सिनेमा के समीक्षक रंजन कुमार कहते हैं कि जिस जज्बे से इस गीत को तैयार किया गया है, आज के दौर के लिए काफी रोमांचित करता है। उन्होंने कहा कि ऐसे गीतों को सभी लोग पसंद करते हैं।

डॉ बीरबल झा द्वारा लिखित 'आउ हम सब मिल क, पाग बचाबी' गीत भी हिट रहा था। जून के महीने में सौराठ सभा के लिए तैयार गीत 'प्रितम नेने चलू' गीत को लोगों ने पसंद किया था। इस गीत का परिणाम ही माना जाता है कि इस वर्ष सौराठ सभा में बड़ी संख्या में महिलाओं की उपस्थिति देखने को मिली थी।

स्पोकेन इंगलिश स्किल एवं पर्सनालिटी डेवलपमेंट पर दो दर्जन किताबें लिख चुके झा मिथिला की संस्कृति की पहचान 'पाग बचाउ अभियान' सहित कई सामाजिक कार्य करते रहे हैं।

आगे की स्लाइड में सुनिए वायरल हो रहा यह देशभक्ति सॉंन्ग

Next Story