×

LAC पर कांपी चीनी सेना: भारतीय जवान के आगे हालत खराब, ठंड से हिला दुश्मन

मिली जानकारी के अनुसार, वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर ज्यादातर भारतीय जवान ऊंचाई वाले स्थानों पर ड्यूटी कर चुके हैं। चीनी सेना के समक्ष इस वक्त वो भारतीय सेना है, जो पहले से ही लद्दाख में ड्यूटी कर चुके हैं। बता दें कि ड्रैगन ने अपने सीमावर्ती क्षेत्रों में अपने हजारों चीनी सैनिकों को तैनात किया है, जहां का तापमान माइनस 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा हुआ है।

Newstrack
Published on: 1 Dec 2020 12:02 PM GMT
LAC पर कांपी चीनी सेना: भारतीय जवान के आगे हालत खराब, ठंड से हिला दुश्मन
X
LAC पर कांपी चीनी सेना: भारतीय जवान के आगे हालत खराब, ठंड से हिला दुश्मन

नई दिल्ली: वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) सीमा पर जारी विवाद को लेकर भारत और चीन की सेना कड़ाके की ठंड में अपने-अपने देश की रक्षा कर रहे हैं। मई माह में हुए दोनों देशों के बीच तनातनी के बाद चीन ने कड़ाके के ठंड में भी एलएसी सीमा पर भारी मात्रा में सैनिकों की तैनाती करके रखा है। लेकिन इस कड़ाके की ठंड के आगे चीनी सेना ने घुटने टेक दिए है। बढ़ती सर्दी को देखते हुए चीन ने अपने सैनिकों की तैनाती में बदलाव कर रहा है।

चीनी जवानों का मनोबल हुआ कम

सूत्रों के मुताबिक, एलएसी सीमा के पास कड़ाके के ठंड के मौसम में तैनात चीनी जवानों का मनोबल कम हुआ है। वहीं, भारतीय सेना के जवान अपने स्थान पर डटे हुए हैं। वहीं भारत के सरकारी सूत्रों से पता चला है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ आगे की पोस्ट पर तैनात भारतीय सैनिक चीनी सैनिकों की तुलना में अपने पदों पर अधिक समय तक डटे हुए हैं। तापमान में लगातार हो रही गिरावट और कड़ाके की सर्दियों के कारण चीन अपने सैनिकों मे रोज बदलाव कर रहा है, क्योंकि चीनी सैनिक सर्दी को सहन करने में सक्षम नहीं हैं।

ये भी पढ़ें… तूफान का असर: इन राज्योें में होगी भारी बारिश और बर्फबारी, पड़ेगी कड़ाके की ठंड

चीनी सैनिकों के आगे भारी पड़ रहे भारतीय सेना

वहीं मिली जानकारी के अनुसार, वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर ज्यादातर भारतीय जवान ऊंचाई वाले स्थानों पर ड्यूटी कर चुके हैं। चीनी सेना के समक्ष इस वक्त वो भारतीय सेना है, जो पहले से ही लद्दाख में ड्यूटी कर चुके हैं। बता दें कि ड्रैगन ने अपने सीमावर्ती क्षेत्रों में अपने हजारों चीनी सैनिकों को तैनात किया है, जहां का तापमान माइनस 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा हुआ है। गिरते तापमान के कारण चीनी सैनिकों ने अपने घूटने टेक दिए है।

CHINA-india

ये भी पढ़ें…मचेगी भयानक तबाही! इन राज्यों में भारी बारिश शुरू, तूफान को लेकर हाई अलर्ट

चीन के पास गर्म कपड़ों की हुई कमी

वहीं सूत्र ने बताया, "यह पीएलए के लिए चिंता का विषय है। पीएलए सैनिकों का मनोबल अब बहुत कम है।" इसके अलावा यह भी खबर सामने आई है कि बढ़ते ठंडे के कारण चीन के पास गर्म कपड़ों की कमी हो गई है, जिसकी वह आपातकालीन खरीद करने जा रहा है। सूत्रों ने कहा कि कपड़े और आवास की खराब गुणवत्ता के साथ पीएलए सैनिक शून्य से नीचे के तापमान में जीवित रहने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story