×

Astra Missile Test: DRDO ने अस्त्र मिसाइल सिस्टम का किया सफल परीक्षण, हवा से हवा में 100 KM तक भेद सकती है लक्ष्य

Astra Missile Test: DRDO ने मंगलवार को 'अस्त्र मिसाइल प्रणाली' का सफल परीक्षण ओडिशा तट से किया। ये मिसाइल 100 किलोमीटर से अधिक दूरी तक लक्ष्य को भेद सकता है।

aman
Written By aman
Published on: 21 Feb 2023 4:11 PM GMT (Updated on: 21 Feb 2023 4:44 PM GMT)
Astra Missile Test:
X

Astra Missile Test (Social Media)

Astra Missile Test: रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन यानी डीआरडीओ (DRDO) ने मंगलवार (21 फरवरी) को ओडिशा (Odisha) तट से अस्त्र मिसाइल प्रणाली का सफल परीक्षण किया। अस्त्र हवा से हवा में मार करने वाली रक्षा प्रणाली है। इस संबंध में एक रक्षा अधिकारी ने बताया कि, Su-30MKI फाइटर जेट से दागी गई मिसाइल 100 किलोमीटर से अधिक दूरी तक लक्ष्य को मार सकती है।

रक्षा अधिकारियों के अनुसार, Astra Missile System से स्वदेशी लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस मार्क 1A लड़ाकू विमान (Tejas Mark 1A fighter aircraft) और मिग-29 जेट के अपग्रेड वर्जन को भी लैस किया जाएगा। विशेषज्ञों ने बताया, मिसाइलों को अपग्रेडेड मिग-29 जेट विमानों पर भी लगाया जाएगा। हवा से हवा में मार करने वाली 'अस्त्र मिसाइल' (Astra Missile) भारत के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) की ओर से विकसित एक अत्याधुनिक मिसाइल प्रणाली है। मिसाइल को विभिन्न रेंज तथा ऊंचाई पर हवाई लक्ष्यों को एंगेज करने और नष्ट करने के नजरिये से डिजाइन किया गया है।

क्या है अस्त्र मिसाइल की खासियत?

अस्त्र मिसाइल (Astra Missile) की रेंज 110 किलोमीटर तक है। यह 20 किलोमीटर तक की ऊंचाई पर लक्ष्य भेद सकती है। आपको बता दें, अस्त्र मिसाइल एक ठोस-ईंधन रॉकेट मोटर व एक एडवांस गाइडेंस सिस्टम (Advance Guidance System) का उपयोग करती है। मिसाइल के एडवांस गाइडेंस सिस्टम में नेविगेशन (navigation), मिड-कोर्स गाइडेंस (mid-course guidance) और टर्मिनल गाइडेंस के लिए एक्टिव रडार होमिंग आदि शामिल है।

'अस्त्र' कई विमानों से किया जा सकता है लॉन्च

जानकार बताते हैं 'अस्त्र मिसाइल' को सुखोई (Su-30MKI), मिराज 2000 (Mirage 2000) और तेजस फाइटर जेट (Tejas Fighter Jet) सहित विभिन्न विमानों से लॉन्च किया जा सकता है। मिसाइल एक ऑन-बोर्ड रेडियो प्रॉक्सिमिटी फ्यूज से लैस है, जो इसे अपने लक्ष्य के करीब होने पर विस्फोट करने में सक्षम बनाता है। जिससे दुश्मन या लक्ष्य को अधिकतम क्षति पहुंचाया जा सकता है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story