×

Driving License: कहीं आपका ड्राइविंग लाइसेंस तो नहीं हो गया निरस्त, अब हाईवे पर निकलने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

Driving License: ओडिशा में अधिकारियों ने सड़क परिवहन विशेष अभियान के तहत, 16 से 30 अगस्त तक नेशनल हाईवे और स्टेट हाईवे पर दो पहिला वाहन चलाने वाले लोग जिन्होंने हेलमेट नहीं पहना हुआ था, उनके खिलाफ 24,474 ई-चालान जारी किए गए थे।

Vidushi Mishra
Published on: 5 Sep 2022 11:01 AM GMT (Updated on: 5 Sep 2022 11:02 AM GMT)
driving license
X

ड्राइविंग लाइसेंस (फोटो- सोशल मीडिया)

Driving License: अब सड़क पर वाहनों से चलने वालों पर जोरों-शोरों से कड़ी कार्रवाई हो रही है। दो पहिया वाहनों पर हेलमेट नहीं पहनने वालों पर ओडिशा में बहुत सख्ती बरती जा रही है। जीं हां इसी मुहिम के तहत राज्य परिवहन प्राधिकरण ने अब तक लगभग 1200 से ज्यादा लोगों के ड्राइविंग लाइसेंस सस्पेंड कर दिए है। इसके साथ ही ओडिशा में दो हफ्ते के इस सड़क परिवहन विशेष अभियान में वाहन चालकों से अभी तक 60 लाख रूपए तक का जुर्माना वसूला गया है।

दरअसल ओडिशा में अधिकारियों ने सड़क परिवहन विशेष अभियान के तहत, 16 से 30 अगस्त तक नेशनल हाईवे और स्टेट हाईवे पर दो पहिला वाहन चलाने वाले लोग जिन्होंने हेलमेट नहीं पहना हुआ था, उनके खिलाफ 24,474 ई-चालान जारी किए गए थे।

परिवहन नियमों का पालन न करने वालों पर सख्ती

इस बारे में जानकारी देते हुए एसटीए के एक अधिकारी ने कहा कि कुल 888 वाहनों को बिना लाइसेंस के ड्राइविंग के लिए भी सीज किया गया है। ओडिशा में ताबड़तोड़ एक्शन लिए जा रहे हैं, जो लोग परिवहन नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं।

राज्य में परिवहन नियमों का उल्लंघन करने वालों पर हो रही सख्त कार्रवाई को लेकर एक अधिकारी ने कहा कि बिना हेलमेट के गाड़ी चलाना राज्य भर में सड़क दुर्घटनाओं और गंभीर चोटों के मुख्य वजहों में से एक है। बीते साल सड़क हादसों में लगभग 1,308 लोगों की मौत सिर्फ वाहन चलाते समय हेलमेट न पहनने से हुई थी।

एसटीए के अधिकारी ने बताया कि वाहन चलाने के दौरान दोपहिया वाहनों की दुर्घटनाओं में कुल 1,280 लोग गंभीर रूप से घायल हुए और 747 मामूली रूप से घायल हुए। आगे उन्होंने कहा कि "एसटीए की एनफोर्समेंट टीम ने जुर्माना के रूप में 63.98 लाख रुपये वसूल किए हैं। लेकिन उसके बाद भी लोग लापरवाही करने से बाज नहीं आते हैं।

आगे इस बारे में जानकारी देते हुए एडिशनल ट्रांसपोर्ट कमिश्नर लालमोहन सेठी ने बताया कि इस अभियान का सड़क दुर्घटनाओं को कम करना और इस तरह होने वाले हादसों में होने वाली मौतों को रोकना है। आगे उन्होंने कहा, "लगातार चेकिंग की वजह से लोग शहरी क्षेत्रों में तो हेलमेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन कई लोग हाईवे पर हेलमेट पहनने से परहेज कर रहे हैं, जबकि हाईवे में ही हेलमेट की सबसे ज्यादा जरूरत होती है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story