×

Drone Attack: लाल सागर में टैंकर पर ड्रोन हमला, भारतीय चालक दल था जहाज में

Drone Attack: इस जहाज पर अफ्रीकी देश गैबॉन का ध्वज है और इसे भारतीय शिपिंग रजिस्टर से प्रमाणन प्राप्त हुआ है। हमले में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 24 Dec 2023 8:31 AM GMT
Drone Attack
X

Drone Attack (File Photo: Social Media)

Drone Attack: लाल सागर से गुजरने वाले जहाजों पर हमले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। अब "एमवी साईं बाबा" नामक एक कमर्शियल तेल टैंकर पर ड्रोन से हमला किया गया है। इस जहाज पर अफ्रीकी देश गैबॉन का ध्वज है और इसे भारतीय शिपिंग रजिस्टर से प्रमाणन प्राप्त हुआ है। हमले में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

भारतीय जहाज नहीं

ये टैंकर भारतीय ध्वज वाला जहाज नहीं है। भारतीय अधिकारियों ने रविवार को कहा। यह स्पष्टीकरण यूएस सेंट्रल कमांड (सेंटकॉम) द्वारा जहाज को भारतीय ध्वज वाला जहाज बताए जाने के बाद आया है। अधिकारियों ने कहा कि एमवी साईं बाबा एक गैबॉन ध्वज वाला जहाज है और इसे भारतीय शिपिंग रजिस्टर से प्रमाणन प्राप्त हुआ है। दुनिया भर के जहाज विभिन्न देशों में पंजीकरण अधिकारियों से प्रमाणन प्राप्त कर सकते हैं।

एक और हमला

'एक्स' पर एक पोस्ट में, यूएस सेंट्रल कमांड ने एमवी साईं बाबा पर हमले के साथ-साथ शनिवार को एक अन्य जहाज को निशाना बनाकर किए गए इसी तरह के हमले का उल्लेख किया। नॉर्वेजियन ध्वज वाले, स्वामित्व वाले और संचालित रासायनिक/तेल टैंकर एमवी ब्लामेनन ने हौथी एकतरफा हमले वाले ड्रोन के लगभग चूक जाने की सूचना दी। किसी के घायल होने या क्षति की सूचना नहीं है। यूएस सेंट्रल कमांड अमेरिका की प्रमुख एकीकृत लड़ाकू कमांडों में से एक है।

यूएस सेंट्रल कमांड की रिपोर्ट अरब सागर में पोरबंदर तट से लगभग 217 समुद्री मील दूर एक संदिग्ध ड्रोन द्वारा लगभग 20 भारतीय चालक दल के सदस्यों के साथ व्यापारी जहाज एमवी केम प्लूटो को टक्कर मारने के एक दिन बाद आई है। इस घटना में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

ईरान पर दोष

द टाइम्स ऑफ़ इज़राइल के अनुसार, इज़राइल ने कहा है कि शनिवार को भारत के तट पर लाइबेरिया के ध्वज वाले टैंकर पर ड्रोन हमले के लिए ईरान जिम्मेदार था। इज़राइली सरकार का मानना ​​है कि टैंकर, एमवी केम प्लूटो पर हमले के पीछे ईरान सीधे तौर पर था, जिसे समुद्री सुरक्षा फर्म एंब्रे ने “इजरायल-संबद्ध” के रूप में वर्णित किया था। इजरायली अधिकारियों का कथित तौर पर मानना है कि हमला ईरानी क्षेत्र से शुरू किया गया था। केम प्लूटो को शनिवार को गुजरात के शहर वेरावल से लगभग 200 समुद्री मील दूर एक अज्ञात मिसाइल द्वारा मारा गया था। इस हमले की जांच भारतीय नौसेना कर रही है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story