दवा नियामक ने तीन मेडट्रोनिक पेसमेकर मॉडल के लिये जारी की चेतावनी

देश के दवा नियामक ने तीन मेडट्रोनिक पेसमेकर मॉडल लगवाने वाले मरीजों को चेतावनी दी है। उसने कहा है कि यदि उन्हें हल्कापन, सुस्ती, सीने में दर्द या बेहोशी महसूस होती है तो ये पेसमेकर की बैटरी खराब होने के संकेत हो सकते हैं।

दवा नियामक ने तीन मेडट्रोनिक पेसमेकर मॉडल के लिये जारी की चेतावनी

नयी दिल्ली:  देश के दवा नियामक ने तीन मेडट्रोनिक पेसमेकर मॉडल लगवाने वाले मरीजों को चेतावनी दी है। उसने कहा है कि यदि उन्हें हल्कापन, सुस्ती, सीने में दर्द या बेहोशी महसूस होती है तो ये पेसमेकर की बैटरी खराब होने के संकेत हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें…..पाक एजेंसियां सोशल मीडिया के मार्फत कश्मीरी युवकों को चरमपंथ के मार्ग पर धकेल रही हैं : सेना

अमेरिका के खाद्य एवं प्रशासन विभाग (यूएसएफडीए) ने तीन पेसमेकर मॉडल एस्ट्रा, सेरेना और सोलरा के इस्तेमाल को लेकर चेतावनी जारी की है। इसके बाद केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने भी चेतावनी जारी की है।

यह भी पढ़ें…..काला हिरण शिकार मामला: सैफ, सोनाली, तब्बू को जारी हुआ नया नोटिस

सीडीएससीओ ने मरीजों को सलाह दिया है कि यदि वे सुस्ती, हल्कापन, सांस में धीमापन या बेहोशी महसूस करते हैं तो तत्काल चिकित्सकीय मदद लें। उसने कहा, ‘‘ये इस बात के संकेत हो सकते हैं कि पेसमेकर की बैटरी अचानक डिस्चार्ज या खाली हो गयी हो।’’

चिकित्सकों को सजग रहने का सुझाव दिया गया है और इस बात पर विचार करने को कहा गया है कि क्या पेसमेकर मरीज के लिये उपकरण को बदलने की जरूरत है।

(भाषा)