×

Drumstick Flowers Benefits: सहजन के फूल हैं स्वास्थ्य के लिए रामबाण, जानें इसके अनेक फायदे

Drumstick Flowers Benefits: एंटीऑक्सीडेंट्स में शामिल होने से फ्री रैडिकल्स को समाप्त करने में मदद होती है, जो विभिन्न क्रॉनिक बीमारियों के योजना कर सकते हैं। सहजन के फूल में बायोएक्टिव यौगिक होने के कारण, इसमें एंटी-इंफ्लैमेटरी प्रभाव हो सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 27 Oct 2023 12:30 AM GMT (Updated on: 27 Oct 2023 12:31 AM GMT)
Drumstick flowers Benefits
X

Drumstick flowers Benefits (Image credit: social media)

Drumstick Flowers Benefits: सहजन के फूल, जिन्हें मोरिंगा फूल के नाम से भी जाना जाता है, कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। सहजन के फूल में आवश्यक पोषक तत्वों, जैसे कि विटामिन (ए, सी), खनिज (लोहा, कैल्शियम, पोटैशियम), और प्रोटीन होते हैं। ये पोषण में वृद्धि करते हैं और कुल सामरिक भलाइयों में योगदान कर सकते हैं। सहजन के फूल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट यौगिक होते हैं जो शरीर में आक्सीडेटिव स्ट्रेस के खिलाफ सहायक हो सकते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट्स में शामिल होने से फ्री रैडिकल्स को समाप्त करने में मदद होती है, जो विभिन्न क्रॉनिक बीमारियों के योजना कर सकते हैं। सहजन के फूल में बायोएक्टिव यौगिक होने के कारण, इसमें एंटी-इंफ्लैमेटरी प्रभाव हो सकता है। इनका सेवन करने से शरीर में सूजन को कम करने में मदद हो सकती है। सहजन के फूल का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है। आइये जानते हैं इससे जुड़े कुछ सेहत के लाभ


पोषक तत्वों से भरपूर (Nutrient-Rich)

सहजन के फूल विटामिन (ए, सी), खनिज (आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम) और प्रोटीन सहित आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। वे पोषण को बढ़ावा देते हैं और समग्र कल्याण में योगदान करते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट गुण और सूजनरोधी प्रभाव

फूलों में एंटीऑक्सीडेंट यौगिक होते हैं जो शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों को निष्क्रिय करने में भूमिका निभाते हैं, जो विभिन्न पुरानी बीमारियों में योगदान कर सकते हैं। सहजन के फूलों में बायोएक्टिव यौगिकों की मौजूदगी सूजन-रोधी प्रभाव में योगदान कर सकती है। इन फूलों का सेवन शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।


ब्लड शुगर करता है कंट्रोल

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि मोरिंगा, जिसमें इसके फूल भी शामिल हैं, ब्लड शुगर के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करने और मधुमेह वाले व्यक्तियों को लाभ पहुंचाने में मदद कर सकता है।

कोलेस्ट्रॉल कम कर पाचन शक्ति बढ़ाता है

माना जाता है कि मोरिंगा के फूलों में कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण होते हैं। नियमित सेवन स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में योगदान दे सकता है। सहजन के फूल फाइबर का अच्छा स्रोत हैं, जो पाचन में सहायता करते हैं और कब्ज को रोकने में मदद करते हैं। फाइबर सामग्री स्वस्थ पाचन तंत्र का सहयोग करती है।


आयरन से भरपूर इम्यून सिस्टम बढ़ाता है

फूलों में आयरन होता है, जो हीमोग्लोबिन के निर्माण और आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया को रोकने के लिए एक आवश्यक खनिज है। सहजन के फूलों में विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट की मौजूदगी प्रतिरक्षा प्रणाली का सहयोग कर सकती है। नियमित सेवन से शरीर को संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद मिल सकती है।

वजन कंट्रोल करने में सहायक

सहजन के फूलों में उच्च पोषण सामग्री और फाइबर तृप्ति की भावना में योगदान कर सकते हैं। इन्हें आहार में शामिल करने से वजन प्रबंधन प्रयासों में मदद मिल सकती है।

त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

सहजन के फूलों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से लड़कर स्वस्थ त्वचा में योगदान कर सकते हैं। वे त्वचा की लोच बनाए रखने और उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने में मदद कर सकते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जबकि सहजन के फूल कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएं भिन्न हो सकती हैं। अपने आहार में महत्वपूर्ण बदलाव करने से पहले किसी डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना उचित है, खासकर यदि आपके पास मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियां हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story