×

Gyanvapi Mosque: शिवलिंग पर विवादित टिप्पणी के बाद DU प्रोफेसर गिरफ्तार, छात्रों-शिक्षकों ने काटा बवाल

दिल्ली के ही एक वकील की शिकायत पर डीयू प्रोफेसर के खिलाफ ये कार्रवाई हुई है। वकील ने मंगलवार को रतन लाल के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करवाई थी। इस वकील का नाम विनीत जिंदल है।

aman
Written By aman
Published on: 21 May 2022 8:27 AM GMT
du students hold protest over arrest professor ratan lal for his social media post on shivling
X

DU Professor Ratan Lal (File Photo)

DU Students Hold Protest : ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Mosque) में शिवलिंग मामले पर आपत्तिजनक टिप्पणी (Controversial Statement) करना दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रतन लाल (DU professor Ratan Lal) को महंगा पड़ा। दिल्ली पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। अब इस पर बवाल मचा है। डीयू प्रोफेसर की गिरफ्तारी के विरोध में छात्र संघ और शिक्षकों का प्रदर्शन आज भी प्रदर्शन जारी है।

दरअसल, दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रतन लाल ने ज्ञानवापी मस्जिद में मिले कथित शिवलिंग की फोटो के साथ सोशल मीडिया पर एक विवादित पोस्ट (Controversial Post On Social Media) किया था। प्रोफेसर रतन लाल की गिरफ्तारी के विरोध में छात्र संघ और डीयू के प्रोफेसर आज, शनिवार को भी प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रोफेसर को छोड़ने की मांग कर रहे हैं। बता दें कि, शुक्रवार देर रात भी दिल्ली के मॉरिस नगर इलाके में दिल्ली पुलिस की साइबर सेल दफ्तर के बाहर डीयू के छात्रों ने प्रदर्शन किया था।

कल रात हुई थी गिरफ्तारी

दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रो.रतन लाल पर आरोप है कि, ज्ञानवापी मस्जिद में मिले कथित शिवलिंग की फोटो के साथ उन्होंने विवादित पोस्ट किया था। उनके इस पोस्ट से कइयों की भावनाएं आहत हुई। उसी पोस्ट पर प्रो. रतन लाल के खिलाफ नॉर्थ डिस्ट्रिक्ट के साइबर सेल में केस दर्ज की गई थी। इसी वजह से शुक्रवार रात रतन लाल को गिरफ्तार कर लिया गया। जिसके बाद से छात्रों और शिक्षकों का प्रदर्शन जारी है।

इन धाराओं के तहत दर्ज हुआ मामला

दिल्ली पुलिस के अनुसार, डीयू में एसोसिएट प्रोफेसर रतन लाल को भादंसं की धारा 153 ए (धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास, भाषा आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच वैमनस्य फैलाने) तथा 295 ए (धर्म का अपमान कर किसी वर्ग की धार्मिक भावना को जानबूझकर आहत करना) के तहत साइबर सेल ने गिरफ्तार किया है।

वकील ने की थी शिकायत

दिल्ली के ही एक वकील की शिकायत पर डीयू प्रोफेसर के खिलाफ ये कार्रवाई हुई है। वकील ने मंगलवार को रतन लाल के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करवाई थी। इस वकील का नाम विनीत जिंदल है। जिन्होंने अपनी शिकायत में कहा, कि रतन लाल ने हाल ही में 'शिवलिंग' पर एक अपमानजनक और उकसाने वाला ट्वीट किया था।' जिसके बाद गिरफ़्तारी हुई है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story