×

S Jaishankar Security: विदेश मंत्री जयशंकर की सुरक्षा बढ़ाई गई, IB की रिपोर्ट के बाद मिली 'Z' कैटेगरी सिक्योरिटी

EAM S Jaishankar News: केंद्र सरकार ने विदेश मंत्री एस जयशंकर की सुरक्षा को 'Y' श्रेणी से बढ़ाकर 'Z' कर दिया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सीआरपीएफ को उनकी सुरक्षा का प्रभार लेने के लिए कहा है, जो वर्तमान में दिल्ली पुलिस द्वारा प्रदान किया जाता है।

aman
Report aman
Published on: 12 Oct 2023 1:42 PM GMT (Updated on: 12 Oct 2023 2:05 PM GMT)
S Jaishankar Security news
X

S Jaishankar (Social Media)

S Jaishankar Security: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर की सुरक्षा बढ़ाई गई है। केंद्र सरकार ने गुरुवार (12 अक्टूबर) को बड़ा निर्णय लेते हुए जयशंकर की सुरक्षा पहले से और कड़ी कर दी है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ताजा फैसले में विदेश मंत्री एस जयशंकर को 'Y' की जगह अब 'Z' कैटेगरी की सुरक्षा मिलेगी।

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि, इंटेलिजेंस ब्यूरो की 'थ्रेट रिपोर्ट' (IB Threat Report) के आधार पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने विदेश मंत्री एस जयशंकर की सुरक्षा बढ़ाई है। इससे पूर्व विदेश मंत्री के पास दिल्ली पुलिस के कमांडो द्वारा Y कैटेगरी की सुरक्षा मिली थी।

अब CRPF के जिम्मे होगी जयशंकर की सुरक्षा

केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Ministry of Home Affairs) ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) को विदेश मंत्री एस जयशंकर की सुरक्षा का प्रभार लेने के लिए कहा है। वर्तमान में ये दिल्ली पुलिस द्वारा प्रदान किया जाता है। 68 वर्षीय एस जयशंकर की सुरक्षा 'वाई' श्रेणी के सुरक्षा घेरे में दिल्ली पुलिस की एक सशस्त्र टीम कर रही थी।

ये भी पढ़ें ...Operation Ajay: इजरायल से भारतीयों की वापसी के लिए केंद्र सरकार ने शुरू किया 'ऑपरेशन अजय', कल उड़ान भरेगी स्पेशल फ्लाइट

देश में 176 दिग्गजों को मिली है VIP सुरक्षा

जानकारी के अनुसार, विदेश मंत्री एस जयशंकर को CRPF द्वारा बड़े Z' श्रेणी के सुरक्षा कवर के तहत संरक्षित किया जाएगा। इसमें देश भर में शिफ्टों में 24 घंटे उनके साथ करीब 14 से 15 सशस्त्र कमांडो रहेंगे।केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के वीआईपी सुरक्षा कवर में वर्तमान में 176 दिग्गज हैं। इनमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और कांग्रेस नेता सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) आदि शामिल हैं।

ये भी पढ़ें ...India-Canada Row: US में एस जयशंकर बोले- 'कनाडा में हमारे राजनयिक असुरक्षित, उनका रवैया आतंकवादियों के प्रति उदार'

आखिर क्यों बढ़ाई सुरक्षा?

Z श्रेणी में कुल 36 CRPF कमांडो एस जयशंकर की सुरक्षा में तैनात रहेंगे। अब सवाल उठता है कि, आखिर विदेश मंत्री की सुरक्षा बढ़ाने का फैसला क्‍यों लिया गया? दरअसल, जयशंकर पीएम मोदी कैबिनेट के सबसे मुखर मंत्रियों में शुमार हैं। उन्हें अपनी बात को बेहद स्पष्ट तरीके से रखने के लिए जाना जाता है। उनके कार्यकाल में भारतीय विदेश नीति में आक्रामकता आई है। आईबी की रिपोर्ट मिलने के बाद उनकी सुरक्षा और कड़ी करने का निर्णय लिया गया।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story