×

दिल्ली-NCR में हल्का भूकंप, रिक्टर पैमाने पर 4.2 की थी तीव्रता, कोई नुकसान नहीं

By
Published on: 17 Nov 2016 12:19 AM GMT
दिल्ली-NCR में हल्का भूकंप, रिक्टर पैमाने पर 4.2 की थी तीव्रता, कोई नुकसान नहीं
X

नई दिल्लीः गुरुवार तड़के करीब साढ़े 4 बजे दिल्ली, हरियाणा, यूपी और राजस्थान के कई हिस्से हल्के भूकंप से हिल उठे। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.2 की थी। इससे किसी नुकसान की खबर नहीं है।

कहां-कहां लगे झटके?

दिल्ली के अलावा हरियाणा के बावल, दिल्ली से सटे यूपी के नोएडा और गाजियाबाद में भूकंप के झटके महसूस किए गए। राजस्थान के अलवर और जयपुर तक झटके लगे। झटके लगने से नींद से जागे लोग डरकर घरों से बाहर आ गए। काफी देर तक लोग और झटके लगने की आशंका की वजह से सर्दी के बावजूद बाहर रहे।

खतरनाक जोन में है दिल्ली

देश में भूकंप के पांच सीस्मिक जोन हैं। सबसे कम खतरा जोन दो और सबसे ज्यादा जोन पांच में है। दिल्ली जोन चार में है। यहां रिक्टर पैमाने पर छह की तीव्रता का भूकंप बड़ी तबाही ला सकता है। जोन चार में मुंबई, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी गुजरात और बिहार के कई इलाके हैं।

इस वजह से आते हैं भूकंप

धरती के भीतर सात टेक्टोनिक प्लेट हैं। ये लगातार घूमती रहती हैं। जहां प्लेटें टकराती हैं उसे फॉल्ट लाइन कहते हैं। लगातार टकराने से प्लेटों के कोने मुड़ जाते हैं। दबाव ज्यादा होने से ये टूटती रहती हैं। इससे पैदा हुई ऊर्जा बाहर आती है। इसी वजह से जमीन हिलती है।

Next Story