×

फिर आया भूकंप: उड़ गयी सबकी नींद, त्यौहार की बीच दिखी लोगों में दहशत

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, असम में रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 मांपी गई है। इसके पहले नोएडा में भूकंप के झटकों को महसूस किया गया।

Shivani Awasthi
Published on: 14 Jan 2021 3:23 AM GMT
फिर आया भूकंप: उड़ गयी सबकी नींद, त्यौहार की बीच दिखी लोगों में दहशत
X
पूरी दुनिया में सिर्फ कोरोना वायरस ने ही नहीं बल्कि तमाम प्राकृतिक आपदाओं ने भी कहर ढाया है। मुसीबतों से भले इस साल को लोग भूलाना चाहेंगे तो भी नहीं भूला पाएगें।

लखनऊ: असम के दिमा हसाओ जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बुधवार-गुरूवार रात यहां लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 मांपी गई है। हालाँकि अभी तक किसी तरह के नुकसान की कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

नोएडा में भूकंप के झटके

भारत भूकंप को लगातार अलग अलग क्षेत्रों में महसूस कर रहा है। बीते दिन दिल्ली से सटे नोएडा में भी भूकंप आया था। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने जानकारी दी कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के नोएडा में भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। हालाँकि ये काफी हल्का था। भूकंप का केंद्र नोएडा के 37 किमी दूर उत्तर-पूर्व दिशा में बताया जा रहा है। वहीं रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.9 मापी गई है। फिलहाल भूकंप से किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है।

Earthquake

पर्व और किसान आंदोलन के बीच भूकंप

बता दे कि इस साल की शुरुआत से अब तक उत्तर भारत के शहरों में लगातार भूकंप के झटकों को महसूस किया जा रहा है। दो दिन पहले जम्मू कश्मीर के कई शहरों में धरती कांप उठी। इसमें जम्मू संभाग के उधमपुर, डोडा, किस्तवाड़, पुंछ के साथ ही कश्मीर घाटी में भी लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने भूकंप की पुष्टि करते हुए जानकारी दी कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गई है।

ये भी पढ़ेंः Weather Alert: इन राज्यों में बारिश और शीतलहर का कहर, जारी हुआ अलर्ट

हिमाचल के धर्मशाला और करेरी में 4.2 तीव्रता का भूकंप

इसके पहले 9 जनवरी को हिमाचल प्रदेश के कई शहरों में भूकंप आया था। नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी के मुताबिक, राज्य के धर्मशाला और करेरी क्षेत्र में भूकंप के तेज झटके लगे। इसकी रिक्टर स्केल पर 4.2 तीव्रता का मापी गयी है। गनीमत रही कि झटकों से किसी भी प्रकार की जान माल की हानि नहीं हुई। वहीं भूकंप का केंद्र कांगड़ा की करेरी लेक बताया गया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story