×

भूकंप आया फिर से: अब यहां थर्राई धरती, लोगों में मची अफरा तफरी

आज मेघालय में हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गए। मेघालय के पूर्वीय खासी हिल्स में भूकंप के झटकों से धरती डोल गई। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 2.3 रही।

Shivani Awasthi
Published on: 19 Feb 2021 5:43 AM GMT
भूकंप आया फिर से: अब यहां थर्राई धरती, लोगों में मची अफरा तफरी
X
पूरी दुनिया में सिर्फ कोरोना वायरस ने ही नहीं बल्कि तमाम प्राकृतिक आपदाओं ने भी कहर ढाया है। मुसीबतों से भले इस साल को लोग भूलाना चाहेंगे तो भी नहीं भूला पाएगें।

लखनऊ: देश में लगातार आ रहे भूकंप के झटकों से वैज्ञानिक भी चिंतित है। बीते दिन लद्दाख में भूकंप के झटकों को महसूस किया गया तो वहीं शुक्रवार सुबह मेघालय में भी भूकंप आया है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार मेघायल में रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.3 दर्ज की गयी। हल्के झटकों के कारण किसी तरह की नुकसान की फ़िलहाल जानकारी नहीं है।

मेघालय में भूकंप की तीव्रता 2.3

भारत के अलग-अलग राज्यों में आए भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। बार-बार भूकंप आने की वजह से लोगों के मन डर बैठ गया है। भूकंप ने वैज्ञानिकों को भी चिंता में डाल दिया है। देश और विदेश के वैज्ञानिक शोध करन में लगे हुए हैं कि भूकंप इतनी जल्दी-जल्दी क्यों आ रहा है।

ये भी पढ़ेँ- रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, इन रूट्स पर शुरू होंगी 6 और स्पेशल ट्रेनें

इसी कड़ी में आज मेघालय में हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गए। मेघालय के पूर्वीय खासी हिल्स में भूकंप के झटकों से धरती डोल गई। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 2.3 रही। सुबह सात बजकर 54 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। फिलहाल किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

भूकंप

लद्दाख मे आया था भूकंप

इसके पहले लद्दाख में गुरुवार को भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.7 मापी गई। जानकारी के मुताबिक, लद्दाख में भूकंप सुबह 7ः39 बजे आया। गनीमत रही कि इस दौरान किसी के हताहत होने की सूचना नही है।

बड़े वैज्ञानिको का अंदेशा

देश के बड़े वैज्ञानिक ने पहले ही आशंका जताई है कि दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है। भूकंप की निगरानी करने वाली देश की सर्वोच्च संस्था द नेशनल सेंटर ऑफ सीसमोलॉजी ने जानकारी दी है कि बीते महीनों में दिल्ली में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story