×

Earthquake: हिमाचल में 113 साल पहले भी 4 अप्रैल को आया था भूकंप, आज फिर कांपी धरती

Earthquake: हिमांचल प्रदेश के चंबा में भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं। शाम को आये इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.3 मापी गई है।

Rajnish Verma
Published on: 4 April 2024 5:19 PM GMT (Updated on: 4 April 2024 5:22 PM GMT)
Earthquake tremors in Chamba, Himachal Pradesh, intensity was 5.3
X

हिमाचल प्रदेश के चम्बा में लगे भूकंप के झटके, 5.3 थी तीव्रता: Photo- Social Media

Earthquake: हिमाचल प्रदेश में आज (04 अप्रैल, 2024) देरशाम लगभग साढ़े नौ भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.3 मापी गई है। अभी तक किसी भी तरह की जान-माल के नुकसान की कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

जानकारी के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश के चंबा से लगभग 100 किलोमीटर दूर मनाली में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। हिमाचल में भूकंप के झटके महसूस किए जाने से कुछ मिनट पहले जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में भी झटके महसूस किए गए थे। बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र जमीन की सतह से करीब 10 किलोमीटर नीचे था। भूकंप से कोई जान-माल के नुकसान की अभी कोई खबर सामने नहीं आई है।

घरों से बाहर निकले लोग

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप रात करीब 9 बजकर 34 मिनट पर आया है। स्थानीय लोगों ने बताया कि मनाली में भी कुछ देर तक तेज झटके महसूस किए गए हैं, लोग अपने घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आए। भूकंप को लेकर लोगों में दहशत का माहौल है। बता दें कि अभी हाल ही में ताईवान में आए भूकंप ने भीषण तबाई मचाई है।

आज ही दिन 113 साल पहले भी आया था भूकंप

आपकों बता दें कि आज ही के दिन लगभग 113 साल पहले यानी 04 अप्रैल, 1905 को हिमाचल प्रदेश में विनाशकारी भूकंप आया था, जिसमें लगभग 20 हजार लोगों की मौत हो गई थी। इस भूकंप की यादें आज भी लोगों के जेहन आ जाती हैं, तो हर किसी के रोंगटें खड़े हो जाते हैं। बस लोग अपने मन ही मन में भगवान से प्रार्थना करते हैं, भविष्य में इसकी कभी पुनरावृत्ति न हो।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story