×

Earthquake in Delhi: भूकंप के तेज झटके से सहमी दिल्ली, घरों से बाहर निकले लोग

Earthquake in Delhi: दिल्ली और आसपास के इलाके में कुछ समय तक धरती हिलती रही। झटका महसूस करते ही लोग फौरन अपने घरों से बाहर निकल आए।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 Jan 2023 2:05 AM GMT (Updated on: 26 Jan 2023 2:12 AM GMT)
Earthquake in Gujarat
X

Earthquake in Gujarat (Photo: social media )

Earthquake in Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरूवार 26 जनवरी को एक बार फिर भूकंप के तेज झटके महसूस हुए। रिपोर्ट्स के अनुसार, दिल्ली और आसपास के इलाके में कुछ समय तक धरती हिलती रही। झटका महसूस करते ही लोग फौरन अपने घरों से बाहर निकल आए। बता दें कि जनवरी में अब तक भूकंप की यह पांचवीं घटना है।

इससे पहले मंगलवार यानी 24 जनवरी को भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.8 थी। भूकंप का केंद्र नेपाल में था, जिसकी गहराई जमीन के 10 किलोमीटर नीचे थी। भूकंप के तेज झटके दिल्ली – एनसीआर के अलावा यूपी, उत्तराखंड, एमपी, हरियाणा और चंडीगढ़ में भी महसूस किए गए ।

जोशीमठ की धरती भी डोली थी

भू-धंसाव से प्रभावित उत्तराखंड के जोशीमठ शहर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। गढ़वाल और कुमाऊं में धरती हिली, जिससे लोग सहम गए। हालांकि, भूकंप के इन झटकों से किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचा।

जनवरी में कई बार डोल चुकी है दिल्ली की धरती

जनवरी 2023 में अब तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की धरती कई बार डोल चुकी है। मंगलवार 24 जनवरी की दोपहर से पहले 5 जनवरी की शाम भी दिल्ली की धरती हिली थी। भूकंप के झटके जम्मू कश्मीर में भी महसूस किए गए थे। इसकी तीव्रता 5.9 मापी गई थी। इसका केंद्र अफगानिस्तान का हिंदू कुश इलाका रहा था।

इससे पहले नए साल के पहले दिन यानी रविवार रात को भी दिल्ली में भूकंप आया था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.8 मापी गई थी। इसका केंद्र हरियाणा के झज्जर में था। इसकी गहराई जमीन से पांच किमी नीचे थी। हालांकि, इन दोनों झटकों में किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले साल यानी 2022 में पूरे भारत में 400 से अधिक भूकंप रिकॉर्ड किए गए थे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story