×

Earthquake in India: भूकंप के झटकों से सहमा दिल्ली-NCR, लखनऊ में 5.4 की तीव्रता..घरों-दफ्तरों से बाहर निकले लोग

Earthquake in Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली मंगलवार दोपहर को भूकंप के झटकों से सहम उठा। एनसीआर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। झटका महसूस होते ही फौरन लोग अपने घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आए।

Krishna Chaudhary
Published on: 24 Jan 2023 1:02 PM GMT (Updated on: 24 Jan 2023 1:02 PM GMT)
Earthquake in Delhi NCR
X

Earthquake in Delhi NCR (Social Media)

Earthquake in Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली मंगलवार दोपहर को भूकंप के झटकों से सहम उठा। एनसीआर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। झटका महसूस होते ही फौरन लोग अपने घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली एनसीआर के अलावा यूपी और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

लखनऊ में भी महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी मंगलवार दोपहर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। दोपहर 2 बजकर 28 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस हुए। इसकी तीव्रता 5.4 बताई जा रही है। धरती हिली, ऐसा महसूस होते ही लोग अपने घरों-दफ्तरों से बाहर निकल आए। भूकंप का असर यूपी के साथ-साथ राष्ट्रीय दिल्ली और एनसीआर में भी हुआ। भूकंप का केंद्र नेपाल-चीन बॉर्डर (Nepal-China border) बताया जा रहा है। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोगों के घरों में टंगे फंखे तक हिलने लगे। ऊंची बिल्डिंग में ज्यादा तेज झटके महसूस हुए।

भूकंप का केंद्र नेपाल के कालिका के पास

मंगलवार दोपहर को दिल्ली में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.9 आंकी गई है। भूकंप का केंद्र नेपाल के कालिका से 12 किलोमीटर दूर था। इसका असर भारत के अलावा नेपाल और चीन में भी पड़ा है। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए।

दिल्ली में भूकंप की तीसरी घटना

नए साल के शुरूआत से लेकर अब तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भूकंप की यह तीसरी घटना है। इससे पहले 5 जनवरी की शाम दिल्ली की धरती हिली थी। भूकंप के झटके जम्मू कश्मीर में भी महसूस किए गए थे। इसकी तीव्रता 5.9 मापी गई थी। इसका केंद्र अफगानिस्तान का हिंदू कुश इलाका रहा था।

रिक्टर स्केल पर 3.8 मापी गई तीव्रता

इससे पहले नए साल के पहले दिन यानी रविवार रात को भी दिल्ली में भूकंप आया था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.8 मापी गई थी। इसका केंद्र हरियाणा के झज्जर में था। इसकी गहराई जमीन से पांच किमी नीचे थी। हालांकि, इन दोनों झटकों में किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ था।

नवंबर में कई बार डोली दिल्ली की धरती

दिल्ली एनसीआर में पिछले साल नवंबर माह में भूकंप के तीन झटके महसूस किए गए थे। हालांकि, रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता काफी कम रही थी। जिसके कारण जानमाल को नुकसान नहीं हुआ था। बता दें कि दिल्ली एनसीआर का रीजन भूकंप के लिहाज से काफी संवेदनशील क्षेत्र माना जाता है। वहां पर अगर ज्यादा तीव्रता का भूकंप आएगा तो बड़े पैमाने पर तबाही मचेगी।

मुरादाबाद में भी महसूस हुए भूकंप के झटके

यूपी के मुरादाबाद में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिले के कुंदरकी, ठाकुरद्वारा, बिलारी, भोजपुर, कांठ आदि में भी भूकंप का असर देखा गया। शरीफ नगर के बाशिंदे ने बताया कि दो मर्तबा जमीन हिलती हुई महसूस हुई। भूकंप का असर चंद सेकेंड ही रहा। हालांकि, किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। जानकार बताते हैं कि भूकंप की तीव्रता कम होने से नुकसान की आशंका शून्य के बराबर है। भूकंप आते ही सोशल मीडिया पर जानकारी देने का सिलसिला तेज हो गया।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story