Earthquake: दिल्ली में भूकंप के झटके, 5.8 की तीव्रता से 54 सेकेंड तक कांपी धरती

Earthquake: करीब 54 सेकंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसके अलावा पाकिस्तान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 11 Sep 2024 8:02 AM GMT (Updated on: 11 Sep 2024 8:22 AM GMT)
Earthquake: दिल्ली में भूकंप के झटके, 5.8 की तीव्रता से 54 सेकेंड तक कांपी धरती
X

Earthquake: देश की राजधानी दिल्ली में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.4 नापी गई। इसका एपिसेंटर पाकिस्तान था। करीब 54 सेकंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसके अलावा दिल्ली से सटे राज्यों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। पाकिस्तान केंद्र होने की वजह से इस्लामाबाद और लाहौर में भी भूकंप महसूस किया गया। दिल्ली के अलावा इससे सटे राज्यों में भी भूकंप आया। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब सहित जम्मू कश्मीर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। बता दें कि बीते दो हफ्तों में यह दूसरी बार है जब भूकंप से दिल्ली कांपी है।

कोई हताहत की खबर नहीं

दिल्ली के साथ साथ इससे सटे राज्यों में भूकंप के झटकों के बाद किसी हताहत की खबर नहीं है। इसके साथ ही पाकिस्तान में भी किसी दुर्घटना को रिपोर्ट नहीं किया गया है। बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर से अधिक था। इससे पहले पिछले हफ्ते भी दिल्ली में भूकंप महसूस किए गए थे। हालांकि उस वक्त भी कोई दुर्घटना नहीं हुई थी। भूकंप कम वक्त में शांत होने के कारण कोई हताहत की खबर नहीं है।

क्यों आता है भूकंप ?

हाल के दिनों में भूकंप की घटनाओं में तेजी देखी गई है। आए दिन कहीं न कहीं भूकंप आते रहते हैं। देश और विदेश में इससे जान माल के काफी नुकसान भी होते हैं। भूकंप आने के पीछे धरती के प्लेट्स की भूमिका होती है। धरती के अंदर सात टेक्टोनिक प्लेट्स हैं। लगातार घूमने वाली ये प्लेट्स जब आपस में टकरा जाती हैं तो धरती में कंपन होता है। इसके साथ ही जब प्लेटस् एकदूसरे के ऊपर आ जाती हैं या रगड़ती हैं तब भी जमीन हिलती है। इसे ही भूकंप कहते हैं। इसकी तीव्रता को रेक्टर स्केल पर नापा जाता है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story