×

Earthquake in Delhi-NCR: दिल्ली-NCR में भूकंप के तेज झटके, जम्मू-कश्मीर में भी हिली जमीन..रिक्टर स्केल पर 5.8 तीव्रता

Earthquake in Delhi-NCR: दिल्ली-एनसीआर (NCR) में गुरुवार (5 जनवरी) की देर शाम भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.5 आंकी गई।

aman
Written By aman
Published on: 5 Jan 2023 3:01 PM GMT (Updated on: 5 Jan 2023 3:01 PM GMT)
Earthquake
X

Earthquake (Pic: Social media)

Earthquake in Delhi-NCR: दिल्ली-एनसीआर (NCR) में गुरुवार (5 जनवरी) की देर शाम भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। जम्मू-कश्मीर की जमीन भी भूकंप के झटकों से थर्रा उठी। दिल्ली-एनसीआर में शाम 7 बजकर 57 मिनट पर ये झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.8 आंकी गई।

रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 5.8 मापी गई है। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में था। हालांकि, अभी किसी भी तरह के जानमाल की क्षति की खबर नहीं है। दिल्ली-एनसीआर में रहने वालों में दहशत देखी गई। जानकारी के अनुसार, पाकिस्तान में भी झटके महसूस किए गए। बता दें, हाल ही में दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे।

Delhi-NCR में लोग खौफजदा

आपको बता दें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली हुए उससे सटा एनसीआर भूकंप के लिहाज से संवेदनशील क्षेत्र में आता है। इन जगहों पर यदि ज्यादा तीव्रता वाले भूकंप के झटके आते हैं तो तबाही भी बड़े पैमाने पर होगी। बड़ी तबाही देखने को मिल सकती है। वैसे नुकसान की कल्पना करना भी मुश्किल होगा। यही कारण है कि, अब जब दिल्ली-एनसीआर (Earthquake in Delhi-NCR) में धरती इतनी तेज हिली है, तो वहां रहने वाले खौफजदा हैं। लगातार भूकंप के झटके अब उन्हें डराने लगे हैं।

1 जनवरी को कई इलाकों में भूकंप

गौरतलब है कि, नए साल के पहले दिन भी देश के कई इलाकों में अलग-अलग समय पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। 1 जनवरी 2023 की देर रात 11 बजकर 28 मिनट पर मेघालय के नोंगपोह में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर उसकी तीव्रता 3.2 था। तब भूकंप का केंद्र नोंगपोह में जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था। इससे पूर्व उत्तराखंड के उत्तरकाशी (Uttarkashi of Uttarakhand) से लेकर नेपाल तक 27-28 दिसंबर की रात 2:30 घंटे के भीतर कई भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। धरती हिलने को पहली बार नेपाल के बागलुंग जिले में महसूस किया गया था। उसके बाद खुंगा के आसपास भूकंप का दूसरा झटका महसूस हुआ। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.3 मापी गई थी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story