×

Earthquake In Port Blair: देश में आए भूकंप के भयानक झटके, सहम गए लोग, 4.3 मापी गई तीव्रता

Earthquake In Port Blair: मंगलवार को आए इस भूकम्प की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.3 रही और यह सुबह करीब 7:15 के आसपास महसूस हुआ।

Rajat Verma
Written By Rajat Verma
Published on: 21 Jun 2022 4:00 AM GMT (Updated on: 21 Jun 2022 4:10 AM GMT)
Earthquake In Port Blair
X

भूकंप के झटके (photo : social media )

Earthquake In Port Blair: अंडमान एंड निकोबार (Andaman and Nicobar) की राजधानी पोर्ट ब्लेयर (Earthquake In Port Blair) में मंगलवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकम्प विज्ञान केंद्र द्वारा इस भूकंप के झटकों को लेकर विस्तृत जानकारी साझा की गई। साथ ही मंगलवार को आए इस भूकम्प की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.3 रही और यह सुबह करीब 7:15 के आसपास महसूस हुआ। इस वक़्त आमतौर पर अधिकतर लोग अपने घरों में रहते हैं और जैसे ही यह हल्के भूकम्प के झटके महसूस हुए लोग अपने घरों से निकलकर बाहर की ओर भागे।

आपको बता दें कि 4.3 तीव्रता का भूकम्प कम नुकसान करने वाले सामान्य झटकों की श्रेणी में रखा जाता है लेकिन बावजूद इसके कई जगहों पर भूकम्प रोधी निर्माण ना होने के चलते यह सामान्य तीव्रता के भूकम्प भी अत्यधिक तबाही मचा जाते हैं।

हालांकि, मंगलवार को सुबह के समय पोर्ट ब्लेयर में आए इस भूकंप के चलते किसी प्रकार की कोई हताहत की सूचना नहीं है, जिसकी विस्तृत जानकारी राष्ट्रीय भूकम्प विज्ञान केंद्र ने सार्वजनिक की है। भूकम्प विज्ञान ही स्थानीय प्रशासन से संचार स्थापित करते हुए इस बात की पुष्टि की है।

पोर्ट ब्लेयर के 183 किमी दक्षिणी पूर्व में घटित हुआ

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने विस्तृत जानकारी साझा करते हुए बताया कि रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीब्रता 4.3 रही वहीं भूकम्प केंद्र का अक्षांश 10.39, लंबाई 91.61 और गहराई 10 किमी रही। साथ ही यह पोर्ट ब्लेयर के 183 किमी दक्षिणी पूर्व में घटित हुआ है। भूकम्प के झटके रुकने के बाद स्थानीय प्रशासन द्वारा भी इलाके में किसी के हताहत होने या कोई इमारत को नुकसान पहुंचने आदि की जांच की गई लेकिन अभी तक ऐसी किसी भी अनहोनी की कोई सूचना प्राप्त नहीं हुई है। झटके महसूस होते ही अपने घरों से भागे लोग हालात पूरी तरह से सामान्य होने के बाद ही वापस अपने घर की ओर लौटे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story