×

कोरोना के कहर के साथ भूकंप के झटकों से हिला यह प्रदेश, रातभर सो नहीं पाए लोग..

कोरोना वायरस के चलते हिमाचल सहित पूरे देश में लॉकडाउन है। लोगों को घरों से ना निकलने की हिदायत दी गई है लेकिन भूकंप के झटकों ने लोगों को घरों से बाहर निकलने पर मजबूर कर दिया।

suman
Published on: 28 March 2020 1:35 AM GMT
कोरोना के कहर के साथ भूकंप के झटकों से हिला यह प्रदेश, रातभर सो नहीं पाए लोग..
X

चंबा: हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में शुक्रवार को 3 से 4.3 तीव्रता के बीच 5 भूकंप के झटके आए।इसमें कोई जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक, भूकंप का पहला झटका शुक्रवार शाम 5.11 बजे दर्ज किया गया था।इसके बाद आधी रात को भी लोगों ने हल्के झटके महसूस किये। फिलहाल जानमाल का कोई नुकसान नही हैं।

यह पढ़ें...कोरोना पॉजिटिव हैं ब्रिटिश PM, मोदी ने की जल्द ठीक होने की प्रार्थना, बताया फाइटर

शिमला मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि शुक्रवार शाम 5.11 से 8.43 बजे के बीच भूकंप के झटके महसूस किए गए। उन्होंने बताया कि शाम 5.11 बजे पहले भूकंप की तीव्रता 3.6 थी।उन्होंने बताया कि इसके बाद 5.17 बजे 4.3 तीव्रता का भूकंप, 5.45 बजे 3 तीव्रता का भूकंप, 6.49 बजे 3.8 की तीव्रता का भूकंप और 8.43 बजे 3.4 तीव्रता के भूकंप के झटके आए। हालांकि अभी तक कोई नुकसान की सूचना नहीं है।मौसम विभाग के मुताबिक, भूकंप का केंद्र चंबा जिले में 5 से 10 किलोमीटर की गहराई पर था. बता दें कि चंबा सहित हिमाचल प्रदेश के अधिकांश हिस्से संवेदनशील क्षेत्र में आते हैं।

यह पढ़ें...कोरोना वायरस ने इटली में मचाई भीषण तबाही, 1 दिन में इतने हजार लोगों की मौत

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के डायरेक्टर मनमोहन सिंह ने बताया कि चारों बार भूकंप का केंद्र चंबा जिला ही रहा और केंद्र जमीन से 5 से 10 किलोमीटर नीचे रहा। उन्होंने कहा कि भूकंप के इन झटकों से अभी किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है। इससे पहले विगत वर्ष भी चंबा में एक दिन में कई बार भूकंप के झटके लगे थे। चंबा सहित पूरा प्रदेश भूकंप की दृष्टि से अति संवेदनशील जोन चार व पांच में आता है।

बता दें कि कोरोना वायरस के चलते हिमाचल सहित पूरे देश में लॉकडाउन है। लोगों को घरों से ना निकलने की हिदायत दी गई है लेकिन भूकंप के झटकों ने लोगों को घरों से बाहर निकलने पर मजबूर कर दिया।

suman

suman

Next Story