राजस्थानः अलवर में भूकंप के झटके, लोग घरों से बाहर निकले

राजस्थान में बीती रात करीब 3 बजकर 53 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस हुए। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, राजस्थान के पंजाब से सटे ऊपरी हिस्से में कंपन महसूस किया गया। जिन शहरों में झटके महसूस हुए उनमें अलवर, सीकर, जयपुर, श्रीगंगानगर, चूरू और बीकानेर शामिल रहे।

Aditya Mishra
Published on: 17 March 2019 4:41 AM GMT
राजस्थानः अलवर में भूकंप के झटके, लोग घरों से बाहर निकले
X
फ़ाइल फोटो

जयपुर: राजस्थान में बीती रात करीब 3 बजकर 53 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस हुए। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, राजस्थान के पंजाब से सटे ऊपरी हिस्से में कंपन महसूस किया गया। जिन शहरों में झटके महसूस हुए उनमें अलवर, सीकर, जयपुर, श्रीगंगानगर, चूरू और बीकानेर शामिल रहे। लोग दहशत में घरों से बाहर आ गए। भूकंप की तीव्रता 4 मापी गई है, जिसका केंद्र पाकिस्तान में सिबी से 46 किमी दूर था। जान-मान के नुकसान की खबर नहींं है।

भूकंप का असर भारत और पाकिस्तान के अलावा ईरान और अफगानिस्तान तक रहा। राजस्थान में सुबह करीब 5.30 बजे सात सेकंड तक झटके महसूस किए गए। कुछ घरों में दरारें आई हैं।

ये भी पढ़ें...भूकंप के तेज झटकों से हिला पश्चिम बंगाल और बिहार, असम था केंद्र

बीते दिनों महाराष्ट्र-दिल्ली में आया था भूकंप

इससे पहले बीती 20 फरवरी को देश के कई हिस्सों में भूकंप का कंपन महसूस किया गया था। दिल्ली के साथ ही महाराष्ट्र में भी हल्की तीव्रता के झटके आए थे। महाराष्ट्र के पालघर में सुबह 10 बजकर 14 मिनिट में पहला झटका महसूस किया गया था, जिसकी तीव्रता 2.9 थी। इसके बाद एक बार फिर दोपहर 01 बजकर 24 मिनिट और 01 बजकर 28 मिनिट पर झटके महसूस किए गए थे।

महाराष्ट्र के साथ ही दिल्ली और आसपास के इलाकों में भी भूकंप के झटके महसूस हुए थे। इसकी तीव्रता 4.6 मापी गई गई थी। सुबह 7.59 मिनट पर आए इस भूकंप का केंद्र यूपी का बागपत शहर था।

ये भी पढ़ें...फिलीपीन के पूर्वी तटों पर भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story