×

Earthquake: लखनऊ और दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके, दहशत में घरों से बाहर निकले लोग

Earthquake: Earthquake: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और दिल्ली एनसीआर सहित कई इलाकों में आज मंगलवार को दोपहर भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए।

Jugul Kishor
Published on: 3 Oct 2023 9:34 AM GMT (Updated on: 3 Oct 2023 10:13 AM GMT)
Earthquake
X

Earthquake (Social Media)

Earthquake: दिल्ली एनसीआर सहित आसपास के इलाकों में मंगलवार को दोपहर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। जोरदार झटके महसूस करने के बाद लोग जान बचाकर घरों से बाहर भागे। इसकी तीव्रता रिएक्टर स्केल पर करीब 5.5 बताई जा रही है। अभी तक कहीं से जानमाल के हानि की सूचना नहीं मिली है। यह झटके दिल्ली, नोएडा, फरीदाबाद, गुरुग्राम, गाजियाबाद, यूपी की राजधानी लखनऊ सहित आसपास के कई शहरों में महसूस किए हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान में भी लोगों को भूकंप के झटके महसूस किए।

दो बार आए भूकंप के झटके

नेशनल सिस्मोलॉजी सेंटर के अनुसार भूकंप के झटके दो बार आए। पहला झटका दोपहर 2.25 बजे आया, जिसकी तीव्रता 4.46 थी। इसके 26 मिनट बाद दोपहर 2.51 बजे भूकंप का एक और झटका आया, जिसकी तीव्रता 6.2 थी।

इस लिए आता है भूकंप

धरती की उपरी सतह सात टेक्टोनिक प्लेटों से मिलकर बना है। जब ये प्लेटे गतिमान होती हैं तो भूकंप का खतरा पैदा होता है। भूकंप का झटका उस समय महसूस किया जाता है, जब ये प्लेटें एक-दूसरे के क्षेत्र में घुसने का प्रयास करते हैं। इस दौरान प्लेटे एक दूसरे से रगड़ खाती हैं, जिससे अपार ऊर्जा उत्पन्न होती है। घर्षण से धरती हिलने लगती है। कई बार धरती फट जाती है और महीनों तक रुकरुककर ऊर्जा निकलती रहती है। इसे आफ्टरशॉक कहते हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story