×

Earthquake Today: दिल्ली-NCR में फिर डोली धरती, आया 6.1 तीव्रता का भूकंप, हिंदुकुश में जमीन से 220 किमी नीचे था केंद्र

Earthquake Today: भूकंप अफगानिस्तान के हिंदुकुश क्षेत्र में गुरुवार दोपहर 2.50 बजे आया है, जिसका असर पाकिस्तान के इस्लामाबाद, रावलपिंडी और भारत में जम्मू-कश्मीर लेकर दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के कई इलाकों तक दिखा गया।

Viren Singh
Published on: 11 Jan 2024 9:45 AM GMT (Updated on: 11 Jan 2024 10:38 AM GMT)
Earthquake Today
X

Earthquake Today (सोशल मीडिया) 

Earthquake Today: दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार दोपहर भूकंप के झटके लगे हैं। झटके महसूस होने के बाद लोग घरों से बाहर निकल आए हैं। भूंकप के झटके दिल्ली एनसीआर के अलावा उत्तर भारत के कई राज्यों तक महसूस किए हैं। भंकूप की तीव्रता 6.1 मापी गई है। हालांकि अभी तक कहीं से कोई नुकसान की जानकारी नहीं मिली है। बता दें कि बीत कुछ महीनों दिल्ली-एनसीआर में कई बार भूकंप के झटके लग चुके हैं। 4 नवंबर को दिल्ली-एनसीआर भूकंप के झटकों से हिल गया था। भारत में भले इस भूकंप से कई हानि नहीं हुई थी, लेकिन नेपाल में 100 से अधिक लोगों की मौतें हुईं थी।

अफगानिस्तान का हिंदुकुश क्षेत्र था भूकंप का केंद्र

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने गुरुवार को बताया कि उत्तर भारत सहित दिल्ली एनसीआर में इलाकों में दोपहर 2.50 बजे भंकूप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान हिंदुकुश क्षेत्र था, जिसका अक्षांश: 36.48 और लंबाई: 70.45 और गहराई: 220 किमी था। भकूंप की तीव्रता 6.1 मापी गई है। हालांकि इन झटकों से अभी तक किसी भी जगह से कई हानि की सूचना में मिली है, जो कि राहत का विषय है। इसके झटके इतनी तेज थे कि दिल्ली-एनसीआर के बड़ी बड़ी इमारतों में मौजूद लोग घर छोड़कर बाहर आ गए। फिलहाल अभी लोग घरों में वापस जाने को तैयार नहीं है। झटकों से वह सहम गए हैं।

भारत में कई इलाकों में लगे झटके

भूकंप अफगानिस्तान के हिंदुकुश क्षेत्र में गुरुवार दोपहर 2.50 बजे आया है, जिसका असर पाकिस्तान के इस्लामाबाद, रावलपिंडी और भारत में जम्मू-कश्मीर लेकर दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के कई इलाकों तक दिखा गया।

4 नवंबर को फिर हिला था दिल्ली-एनसीआर, नेपाल में हुईं थी मौतें

इससे पहले बीते 4 नवंबर, 2023 को दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में 6.4 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किये गए थे। इस दौरान भी कोई जानमाल की हानि नही हुई थी। 4 नवंबर 2023 को रात 11:32 बजे नेपाल में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था। इसका असर भारत के तब दिल्ली-NCR के अलावा उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और बिहार दिखाई दिया था। इस भूकंप से भारत में तो कोई जानहानि नहीं हुई, लेकिन नेपाल 157 लोगों की मौत हो गई थी।

6 नवंबर को 5.6 रिक्टर स्केल का आया था भूकंप

उसके बाद बीते 6 नवंबर को फिर नेपाल में आए भूकंप से दिल्ली-एनसीआर का इलाका हिल गया था। यह भूकंप शाम 4.16 बजे 5.6 रिक्टर स्केल का आया था। भूकंप का केंद्र तो नेपाल था, लेकिन झटकों से दिल्ली-एनसीआर, यूपी और उत्तराखंड़ का इलाका हिल गया था।

पाकिस्तान के इन शहरों में लगे तेज झटके

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, 6.4 रिक्टर तीव्रता का भूकंप 11 जनवरी को दोपहर 2:50 बजे अफगानिस्तान में जुर्म के 206.6 किमी (44 किमी एसएसडब्ल्यू) की गहराई पर आया। झटकों से पाकिस्तान सहित भारत तक महसूस किए गए, लेकिन सबसे तेज झटके पाकिस्तान के लाहौर, इस्लामाबाद और खैबर पख्तूनख्वा शहरों महसूस किए गए हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story