चक्रवाती तूफान ‘वायु’ का दिखा असर, गुजरात में महसूस किए गए भूकंप के झटके

अरब सागर में बना चक्रवाती तूफान ‘वायु’ तेजी से आगे बढ़ रहा है। यूं तो इसके 13 जून की सुबह 110-120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरात के तट से टकराने की आशंका है, लेकिन मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि बुधवार को भी गुजरात के तटीय इलाकों में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश हो सकती है।

Published by Aditya Mishra Published: June 12, 2019 | 6:32 pm
Modified: June 12, 2019 | 6:34 pm

अहमदाबाद: अरब सागर में बना चक्रवाती तूफान ‘वायु’ तेजी से आगे बढ़ रहा है। यूं तो इसके 13 जून की सुबह 110-120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरात के तट से टकराने की आशंका है, लेकिन मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि बुधवार को भी गुजरात के तटीय इलाकों में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ें…असम: सोनितपुर में भूकंप के झटके, तीव्रता 4.4

द्वारका, सोमनाथ और कच्छ में लोगों को बुधवार दोहपर बाद सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा गया है। गुरुवार को यह तूफान और तेज हो सकता है कि इसकी रफ्तार 135 किलोमीटर प्रति घंटे तक जा सकती है।

राज्य सरकार ने सभी कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी है और तटवर्ती इलाकों में एनडीआरएफ की टीमों को तैनात कर दिया है। स्कूल और कॉलेज भी दो दिन के लिए बंद करने के आदेश दिए हैं।

ये भी पढ़ें…नेपाल में भूकंप के झटके महसूस किए गए, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.8

मछुआरों से समुद्र में नहीं जाने की अपील की है। वहीं मुंबई में तेज हवाएं चल रही हैं। पढ़िए इस चक्रवाती तूफान से जुड़ी हर अपडेट –

– उत्तर गुजरात के अंबाजी और पालनपुर क्षेत्रों में भूकंप आया। रिक्टर पैमाने पर 2.3 की तीव्रता वाले इस भूकंप ने चक्रवात वायु के निर्धारित भूस्खलन से घंटों पहले गुजरात को हिलाकर रख दिया। इस संबंध में अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है।

ये भी पढ़ें…अंडमान द्वीप समूह में 5.6 की तीव्रता का भूकंप: यूएसजीएस