×

Earthquake: भूकंप के तेज झटकों से मचा हड़कंप, सुबह-सुबह भारत-नेपाल सीमा पर हिली धरती

Earthquake: रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.2 मापी गई है। यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, इसका केंद्र 14 किमी गहराई पर था। भूंकप से फिलहाल किसी प्रकार की जनहानि की सूचना प्राप्त नहीं हुई है।

Krishna Chaudhary
Published on: 22 Oct 2023 3:03 AM GMT (Updated on: 22 Oct 2023 3:18 AM GMT)
Earthquake
X

सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Earthquake: भारत-नेपाल सीमा पर रविवार सुबह-सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.2 मापी गई है। यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, इसका केंद्र 14 किमी गहराई पर था। भूंकप से फिलहाल किसी प्रकार की जनहानि की सूचना प्राप्त नहीं हुई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नेपाल में आज सुबह 7 बजकर 24 मिनट पर भूकंप आया। यूपी, बिहार और दिल्ली-एनसीआर में भी कंपन महसूस किया गया। भूकंप की वजह से किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। नेपाल में इस माह अब तक कई बार धरती डोल चुकी है, जिसका असर इस सटे भारतीय राज्यों पर भी देखा गया है।

अक्टूबर में कई बार डोल चुकी है नेपाल में धरती

इससे पहले 16 अक्टूबर को नेपाल के कई हिस्सों में 4.8 तीव्रता के भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। इससे पहले 3 अक्टूबर को भी नेपाल के कई हिस्सों में धरती डोली थी। उस समय यूपी, बिहार, दिल्ली-एनसीआर जैसे उत्तर भारतीय राज्यों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। नेपाल में बीते माह यानी 17 सितंबर को भी आधे घंटे में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप निगरानी एवं अनुसंधान केंद्र के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता 6.2 रही थी।

रविवार को दिल्ली-एनसीआर में आया था भूकंप

एक हफ्ते पहले रविवार को दिल्ली-एनसीआर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। दिल्ली के साथ-साथ नोएडा, गाजियाबाद और हरियाणा के कई शहरों में भी भूकंप आया था। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, इसकी तीव्रता 3.1 थी। भूकंप के झटके शाम चार बजकर आठ मिनट पर महसूस किए गए थे। भूकंप का केंद्र हरियाणा का फरीदाबाद था। रविवार को छुट्टी होने की वजह से अधिकांश लोग अपने घरों में ही थे, जैसे ही उन्हें झटका महसूस हुआ, वे फौरन बाहर निकले। हालांकि, भूकंप में किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं आई थी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story