×

Winter Health Tips: संभल कर खाइये-नहाइये, जान का सवाल है! सर्दियों में ये सब करना जरूरी

Winter Health Tips: आपके नहाने खाने का तरीका सर्दियों में आपके दिल की सेहत तय करता है। बाहर और घर के अंदर के तापमान में अंतर दिल को स्ट्रेस देते हैं। ठंड के कारण रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं और रक्तचाप बढ़ जाता है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 8 Jan 2023 9:22 AM GMT
Health Tips for Winter season
X

Health Tips for Winter season (Image: Social Media)

Health Tips: आपके नहाने खाने का तरीका सर्दियों में आपके दिल की सेहत तय करता है। बाहर और घर के अंदर के तापमान में अंतर दिल को स्ट्रेस देते हैं। ठंड के कारण रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं और रक्तचाप बढ़ जाता है। ऐसे में ठंडा और गर्म दोनों तरह का पानी हृदय को अतिरिक्त शॉक देता है। इस शॉक को एडजस्ट करने में शरीर को परेशानी होती है और इससे हमें आपको बचना चाहिए।

क्या करें

- हृदय को कोल्ड शॉक से बचाने के लिए आदर्श तरीका यह है कि गुनगुने पानी का सेवन करें। यह अचानक झटके से बचने में मदद करता है जो शरीर को भ्रमित करके शरीर के तापमान को बनाए रखता है। गुनगुना पानी शरीर के तापमान को बढ़ाता है और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है।

- जब हम सर्दियों में अपने ऊपर ठंडा पानी डालते हैं तो हमारी पहली प्रतिक्रिया यह होती है कि हम झिझकें और इससे दूर हट जाएं। हमारा शरीर प्रतिक्रिया करता है क्योंकि यह एक आपातकालीन स्थिति है और अचानक ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है। शरीर पर ठंडा पानी पड़ते ही दिल महत्वपूर्ण अंगों की सुरक्षा के लिए तेजी से रक्त पंप करना शुरू कर देता है और आपकी त्वचा के पास सर्कुलेशन को रोकता है। इससे कंपकंपी महसूस होती है जो दिल पर अधिक दबाव पड़ता है।

- जब आप अपने दिल पर अतिरिक्त स्ट्रेस डालते हैं, तो यह अनियमित दिल की धड़कन का कारण बन सकता है और एक बड़ी घटना के लिए ट्रिगर हो सकता है।

- ठंड के दिनों में अचानक गर्म पानी के टब में डुबकी लगाने से रक्तचाप में तेजी से गिरावट आ सकती है, जो दिल को फिर से स्ट्रेस में डाल देता है।

- गर्म स्नान करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने शरीर को एडजस्ट होने का समय दें। सबसे पहले पैरों और शरीर के अन्य अंगों को गर्म करें। और एक बार जब शरीर प्राइम हो जाए, तभी पूरा स्नान शुरू करें। स्नान के तुरंत बाद टॉवेल अप कर लें ताकि शरीर को दोबारा ठंड का झटका न लगे।

खतरे को कम कैसे करें

सर्दियों में रक्तचाप बढ़ने वाले प्रमुख कारकों में धमनियों का सिकुड़ना, सूरज के संपर्क में कम आना, शारीरिक गतिविधि में कमी के कारण नमक जमा होना और खून का थक्का जमना शामिल है।

- आपको हल्का भोजन करना चाहिए

- पर्याप्त ऊनी कपड़े पहनने चाहिए

- शारीरिक गतिविधि और व्यायाम करना चाहिए

- यदि कोई दवा लेते हैं तो उसे नियमित लेते रहना चाहिए। कभी-कभी हाई बीपी के मरीजों को दवा की अधिक खुराक की आवश्यकता होती है। इसलिए, डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

सर्दियों में वर्कआउट

किसी को भी स्ट्रेस टेस्ट से गुजरे बिना जिम की दिनचर्या का विकल्प नहीं चुनना चाहिए।

- घर के अंदर शारीरिक व्यायाम करें और प्रतिकूल मौसम में बाहर निकलने से बचें।

- व्यायाम के दौरान अत्यधिक परिश्रम करने से हृदय पर अनुचित दबाव पड़ सकता है और स्थिति और भी खराब हो सकती है।

- मीडियम लेवल वाली शारीरिक गतिविधि करें लेकिन इसकी निगरानी भी की जानी चाहिए।

सर्दियों में दिल के मरीज क्या करें

- घर का बना हल्का भोजन करें

- नियमित व्यायाम करें

- रक्तचाप पर सख्त नज़र रखें

- गुनगुने पानी से स्नान करें

- नियमित दवाएँ लें

- सकारात्मक सोच रखें और तनाव से बचें

- फलों और सब्जियों का सेवन करें

- कम मसाले और कम तेल का सेवन करें और बाहर का खाना खाने से बचें।

- तले हुए और उच्च वसा वाले भोजन से बचें।

कोरोना से संक्रमित लोग क्या करें

कोरोना महामारी ने न केवल दुनिया भर में लोगों के जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है, बल्कि स्वास्थ्य, विशेष रूप से हृदय स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डाला है। जो लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं उन्हें अपने स्वास्थ्य के बारे में बेहद सावधान रहना चाहिए और किसी भी संकेत और लक्षण पर ध्यान देना चाहिए। अगर किसी का शरीर अलग तरह से व्यवहार कर रहा है, तो जल्द से जल्द डॉक्टर से सलाह लें क्योंकि कोई भी देरी स्थिति को और जटिल कर सकती है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story