Lok Sabha Election: निर्वाचन आयोग ने यूपी के संजय प्रसाद समेत पांच राज्यों के गृह सचिव बदले, बंगाल डीजीपी भी हटे

Lok Sabha Election 2024: निर्वाचन आयोग ने चुनाव की आचार संहिता लागू होने के बाद उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के गृह सचिव को हटा दिए हैं।

Viren Singh
Published on: 18 March 2024 9:06 AM GMT (Updated on: 18 March 2024 1:03 PM GMT)
Lok Sabha Election
X

Lok Sabha Election (सोशल मीडिया) 

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा करने के बाद भारतीय निर्वाचन आयोग (ECE) ने अब बड़ा कदम उठाया है। आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद निर्वाचन आयोग ने सोमवार को छह राज्यों के बड़े प्रशासनिक अधिकारियों को हटाने का आदेश जारी किया है। ईसीआई ने यूपी सहित पांच राज्यों को गृह सचिव को हटा दिया गया है, जो राज्य के मुख्यमंत्री कार्यायल में पदभार संभाल रहे थे। इसके अलावा आयोग ने पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को हटाने का भी आदेश जारी किया है। वर्तमान में उत्तर प्रदेश के गृह सचिव पद संजय प्रसाद की तैनाती थी। वह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खास अधिकारियों की लिस्ट में थे। हालांकि इस बात की पुष्टि नहीं हुई है इस संजय प्रसाद को कहां तैनाती मिली है?

इन राज्यों के हटे गृह सचिव, मिजोरम और हिप्र में भी एक्शन

मिली जानकारी मुताबिक, निर्वाचन आयोग ने चुनाव की आचार संहिता लागू होने के बाद उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गृह सचिव को हटाने के आदेश जारी किया है। इसके अलावा आयोग ने पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) राजीव कुमार को भी हटा दिया गया है। मिजोरम और हिमाचल प्रदेश में सामान्य प्रशासनिक विभाग के सचिव को भी हटा गया है। इस एक्शन पर चुनाव आयोग ने कहा कि चुनावों में समान अवसर सुनिश्चित कराने को लेकर यह कार्रवाई की गई है।

CM योगी के खास अधिकारी भी हुई छुट्टी

यूपी में गृह सचिव संजय प्रसाद हैं। वह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खास अधिकारियों की सूची में शुमार हैं, मगर निर्वाचन आयोग की कार्रवाई के बाद अब उनका यूपी गृह सचिव पद से हटाना तय होगा।निर्वाचन आयोग ने बृहन्मुंबई नगर आयुक्त इकबाल सिंह चहल को भी हटा दिया है। साथ ही, अतिरिक्त आयुक्त और उपायुक्त की भी छुट्टी कर दी गई है।

पहले भी हो चुकी बंगाल के DGP पर कार्रवाई

बता दें कि पश्चिम बंगाल के डीजीपी पर चुनाव आयोग की यह पहली कार्रवाई नहीं है। इससे पहले 2016 में बंगाल में विधानसभा चुनाव और 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान उन्हें सक्रिय चुनाव ड्यूटी से हटा दिया गया था। चुनाव आयोग ने फिर साल 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले बंगाल के डीजीपी राजीव कुमार को घटा दिया गया। वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी राजीव कुमार के ऊपर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के करीबी होने के आरोप लगते आये हैं। उनका नाम शारदा चिटफंड घोटाले में भी है।

जानिए कब कब होगी वोटिंग

भारतीय निर्वाचन आयोग ने 16 मार्च को लोकसभा चुनाव 2024 के तारीखों का ऐलान किया था। पिछली बार की तरह इस बार भी लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होगा। पहला चरण 19 अप्रैल से शुरू हो रहा है, जबकि आखिरी व 7वां चरण का मतदान 1 जून होगा। 4 जून को चुनाव के फैसले आएंगे। चुनाव का दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा 7 मई, चौथा चरण 13 मई, पांचवां फेज 20 मई और छठवां चरण का मतदान 25 मई होगा। लोकसभा चुनाव की तारीखों के घोषणा होते ही देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है, जो सरकार के गठन होने तक चलेगी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story