×

PM मोदी के लिए 'जेबकतरा-पनौती' का प्रयोग राहुल गांधी को पड़ा भारी ! चुनाव आयोग ने भेजी एडवाइजरी

ECI Advisory to Rahul Gandhi: पीएम मोदी के खिलाफ भाषण देते हुए राहुल गांधी ने जेबकतरा, पनौती जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया था। दिल्ली हाई कोर्ट ने चुनाव आयोग से एक्शन लेने की बात कही थी।

aman
Report aman
Published on: 6 March 2024 1:41 PM GMT (Updated on: 6 March 2024 1:56 PM GMT)
ECI Advisory to Rahul Gandhi, Newstrack Hindi News, eci issues advisory
X

राहुल गांधी और पीएम मोदी (Social Media) 

ECI Advisory to Rahul Gandhi: लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (ECI on Rahul Gandhi) को जनसभाओं में बयानबाजी के लिए सतर्कता बरतने को कहा है। चुनाव आयोग ने बुधवार (06 मार्च) को इसके लिए एडवाइजरी जारी की। इलेक्शन कमीशन ने भविष्य में कांग्रेस नेता को जनसभाओं के दौरान विशेष सतर्क और सावधान रहने को कहा है।

गौरतलब है कि, राहुल गांधी ने बीते वर्ष नवंबर में बीजेपी नेताओं, जिनमें प्रधानमंत्री मोदी भी शामिल थे, के खिलाफ भाषण दिया था। राहुल ने भाषण में 'जेबकतरा' और 'पनौती' जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया था। यह मामला दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) तक पहुंचा। अदालत ने चुनाव आयोग से इस पर एक्शन लेने को कहा था। आयोग की आज की एडवाइजरी इसी का नतीजा है।

EC की एडवाइजरी में क्या?

चुनाव आयोग की तरफ से यह एडवाइजरी 01 मार्च को जारी की गई थी। इसमें आयोग ने चेतावनी दी है, कि आदर्श आचार संहिता (Model Code of Conduct) के किसी भी उल्लंघन के लिए दलों, उम्मीदवारों और स्टार प्रचारकों को केवल नैतिक निंदा के बजाय कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। चुनाव आयोग ने ये भी कहा कि, जिन स्टार प्रचारकों और कैंडिडेट को पहले नोटिस मिला है, उन्हें दोबारा मॉडल कोड ऑफ़ कंडक्ट (आदर्श आचार संहिता) का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। आयोग ने पिछले साल राहुल गांधी को नोटिस जारी किया था। तब उन्होंने प्रधानमंत्री के लिए 'पनौती' जैसे शब्द का इस्तेमाल किया था।

चुनाव आयोग ने दी सतर्क रहने की हिदायत

दिल्ली उच्च न्यायालय ने 21 दिसंबर को चुनाव आयोग से इन टिप्पणियों के लिए राहुल गांधी को जारी किए नोटिस पर फैसला लेने को कहा था। अदालत ने ये भी कहा था कि, नवंबर 2023 में दिए गए भाषण के दौरान कांग्रेस नेता का बयान सही नहीं था। बताया जाता है, हाईकोर्ट के निर्देश का निपटारा करते हुए भारत चुनाव आयोग ने राहुल गांधी से भविष्य में अपने सार्वजनिक बयानों में बेहद सावधानी तथा सतर्क रहने की हिदायत दी है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story