×

Land Scam Case: ईडी के रडार पर अब प्रियंका गांधी, जमीन घोटाला केस से जुड़ी चार्जशीट में शामिल किया नाम

Land Scam Case: ईडी की चार्जशीट में रॉबर्ट वाड्रा के साथ ही प्रियंका गांधी का भी जिक्र किया गया है। हालांकि, दोनों को आरोपी नहीं बनाया गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 28 Dec 2023 6:05 AM GMT (Updated on: 28 Dec 2023 8:08 AM GMT)
Land Scam Case (Photo:Social Media)
X

Land Scam Case (Photo:Social Media)

Land Scam Case. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। हरियाणा के चर्चित जमीन घोटाला केस में अब उनका नाम भी शामिल हो गया है। मामले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय ने केस से जुड़ी चार्जशीट में पहली बार उनका नाम शामिल किया है। सूत्रों की मानें तो चार्जशीट में रॉबर्ट वाड्रा के साथ ही प्रियंका गांधी का भी जिक्र किया गया है। हालांकि, दोनों को आरोपी नहीं बनाया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईडी ने यूएई में रह रहे एनआरआई कारोबारी सीसी थंपी और भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक सुमित चड्ढ़ा के खिलाफ जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग में आरोप पत्र दाखिल किया है। जिसमें कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी का भी नाम है। एजेंसी के मुताबिक, पति राबर्ट वाड्रा के अलावा प्रियंका ने भी फरीदाबाद में जमीन खरीदी थी। थंपी और वाड्रा के बीच हुए लेन-देन की जांच में यह बात सामने आई है।

बीजेपी पर हमलावर हुई कांग्रेस

ईडी की चार्जशीट में प्रियंका गांधी का नाम सामने आने के बाद कांग्रेस बीजेपी पर हमलावर हो गई है। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, सरकार बदले की राजनीति में अंधी हो गई है। ये राजनीतिक प्रतिशोध के कारण हो रहा है। महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि बीजेपी डरी हुई पार्टी है खुदको शक्तिशाली पार्टी समझने वाली और केंद्र में खुदको शक्तिशाली बताने वाले गांधी परिवार से इतना डरते हैं।

अंग्रेज भी गांधी से डरते थे और आज की सरकार भी गांधी से डरती है और इसलिए केंद्र सरकार ऐसे मामलों में गांधी परिवार को डालकर लोगों को मूल मुद्दे से भटकाने की साजिश कर रही है। वहीं, कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि अभी तो ये शुरुआत है चुनाव से पहले देखिए ये लोग और क्या-क्या करते हैं? ये लोग पहली बार थोड़ी न कर रहे, जब चुनाव आता है। ये इसी तरह के षड्यंत्र रचते हैं तो इन्हें रचने दीजिए।

क्या है पूरा मामला ?

पूरा मामला हरियाणा के फरीदाबाद के एक गांव में जमीन खरीद से जुड़ा हुआ है। ये मामला उस वक्त का है, जब राज्य में भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार चल रही थी। साल 2005-2006 के बीच फरीदाबाद के अमीपुर गांव में एचएल पहवा नामक एक प्रॉपर्टी डीलर के जरिए सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा ने करीब 40.8 एकड़ जमीन खरीदी थी। दिसंबर 2010 में वाड्रा ने इस जमीन को वापस पहवा को ही बेच दिया था। इसी प्रकार अमीपुर गांव में अप्रैल 2006 में प्रियंका गांधी वाड्रा के नाम पर जमीन खरीद गई थी, जिसे फरवरी 2010 में वापस पहवा को ही बेच दिया गया था। पहवा को सीसी थंपी का करीबी बताया जाता है, जिसने थंपी को भी अमीपुर गांव में जमीन खरीदवाई थी।

मंगलवार को ईडी ने दावा किया था कि रॉबर्ट वाड्रा थंपी के करीबी सहयोगी हैं। दोनों ने मिलकर फरीदाबाद में एक बड़ा भूखंड खरीदा और एक-दूसरे के साथ वित्तीय लेन-देन किया। एजेंसी इस मामले में पहले भी वाड्रा से पूछताछ कर चुकी है। अब जब मामले में पहली बार प्रियंका गांधी का नाम सामने आया है, तब इस पर सियासी बवाल मचना तय है। गांधी परिवार के अन्य सोनिया गांधी और राहुल गांधी पहले ही नेशनल हेराल्ड मामले को लेकर ईडी की जांच का सामना कर रहे हैं।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Content Writer

Krishna Chaudhary having four year experience of working in different positions during his Journalism. Having Expertise to create content in Politics, Crime, National and International Affiars.

Next Story