×

Money Laundering Case: पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को ED ने दिया बड़ा झटका, 11 Cr की संपत्ति कुर्क

INX Money Laundering Case: ईडी ने कांग्रेस सांसद कार्ति पी चिदंबरम की कर्नाटक के कूर्ग जिले में 11 करोड़ से अधिक रुपए मूल्य की 4 संपत्तियां कुर्क की हैं। कार्ति इस वक़्त जेल में बंद हैं। उन्हें ED-CBI ने गिरफ्तार किया है।

Aman Kumar Singh
Published on: 19 April 2023 10:10 PM GMT (Updated on: 19 April 2023 6:23 AM GMT)
Money Laundering Case: पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को ED ने दिया बड़ा झटका, 11 Cr की संपत्ति कुर्क
X
पी. चिदंबरम बेटे कार्ति चिदंबरम के साथ (Social Media)

INX Money Laundering Case: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मंगलवार (18 अप्रैल) को आईएनएक्स धनशोधन (INX Money Laundering) मामले में बड़ी कार्रवाई की। ईडी ने कांग्रेस नेता पी चिदंबरम (P Chidambaram) के बेटे कार्ति चिदंबरम (Karthi Chidambaram) की 11 करोड़ की संपत्ति जब्त की। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि, ED ने कर्नाटक में 11.04 करोड़ रुपए मूल्य की 4 संपत्तियां कुर्क की है। इनमें तीन चल और एक अचल संपत्ति थी। इस कार्रवाई को कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम के लिए करारा झटका माना जा रहा है।

ED ने इस संबंध में आधिकारिक बयान जारी किया है। कुर्क की गई चार संपत्तियों में से एक कर्नाटक के कुर्ग जिले में स्थित अचल संपत्ति है। बयान में ये भी बताया गया है कि कार्ति के खिलाफ धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के तहत एक अंतरिम आदेश भी जारी किया गया है।

कार्ति जेल में बंद, CBI-ED ने किया गिरफ्तार

गौरतलब है कि, पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के सीनियर लीडर पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम तमिलनाडु की शिवगंगा लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद हैं। वे इन दिनों आईएनएक्स मामले में जेल में बंद हैं। उन्हें केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) दोनों ने गिरफ्तार किया था।

क्या था मामला?

ये मामला आईएनएक्स मीडिया प्राइवेट लिमिटेड (INX Media Private Limited) से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कथित रूप से अवैध धन प्राप्त करने से संबंधित है। जिसे संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) की तत्कालीन मनमोहन सिंह सरकार में केंद्रीय वित्त मंत्री के रूप में उनके पिता पी चिदंबरम के कार्यकाल के दौरान विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) की मंजूरी मिली थी। कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने 2011 में 263 चीनी नागरिकों को वीजा जारी किए जाने मामले में कथित अनियमितता के खिलाफ धनशोधन का मामला दर्ज किया है।कार्ति की मुश्किलें दिनोंदिन बढ़ती ही जा रही है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story