×

ED Attacked in Bengal: अधिकारियों पर हमले के बाद एक्शन में ED के डायरेक्टर, शाहजहां शेख के खिलाफ तेज होगी कार्रवाई

ED Attacked in Bengal: हमले में एजेंसी के कई अधिकारी घायल हुए थे, जो फिलहाल अस्पताल में इलाजरत हैं। इस पूरा मामले को केंद्र ने गंभीरता से लिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 9 Jan 2024 9:17 AM GMT (Updated on: 9 Jan 2024 9:47 AM GMT)
ED director Rahul Naveen
X

ED director Rahul Naveen  (photo: social media )

ED Attacked in Bengal: पश्चिम बंगाल में राशन घोटाला मामले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रही प्रवर्तन निदेशालय की टीम पर बीते शुक्रवार को उस वक्त हमला हो गया, जब वो टीएमसी के दबंग नेता शाहजहां शेख के घर छापेमारी करने पहुंचे थे। इस हमले में एजेंसी के कई अधिकारी घायल हुए थे, जो फिलहाल अस्पताल में इलाजरत हैं। इस पूरा मामले को केंद्र ने गंभीरता से लिया है।

सोमवार देर रात करीब साढ़े 11 बजे ईडी के डायरेक्टर राहुल नवीन एयर इंडिया के विमान से दिल्ली से कोलकाता पहुंचे। मंगलवार को उन्होंने पश्चिम बंगाल में तैनात एजेंसी के अधिकारियों के साथ हाईलेवल मीटिंग की और राशन घोटाला केस में हुई अब तक की कार्रवाई की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने शुक्रवार की घटना के मास्टरमाइंड और फरार चल रहे टीएमसी नेता शाहजहां शेख के खिलाफ जांच तेज करने को कहा है।

अधिकारियों के खिलाफ दर्ज केस को चुनौती देगी ईडी

शुक्रवार को हुए बवाल को लेकर बंगाल पुलिस ने तीन एफआईआर दर्ज की है। इनमें एक मामला टीएमसी नेता शाहजहां शेख के संदेशखाली के सरबेरिया स्थित घर रेड डालने पहुंची ईडी टीम के अधिकारियों के खिलाफ दर्ज की गई है। जानकारी के मुताबिक, अधिकारियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 441 (आपराधिक अतिक्रमण) 379 (चोरी करने का इरादा) और 354 (एक महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाना) के तहत मामला दर्ज किया गया है। यह केस शेख के घर केयरटेकर की शिकायत पर दर्ज की गई है। कोलकाता में मंगलवार को ईडी अधिकारियों के साथ हुई समीक्षा बैठक में ये मुद्दा भी उठा। एजेंसी इसे कलकत्ता हाईकोर्ट में चुनौती देने पर विचार कर रही है।

तीन में से दो अधिकारी को अस्पताल से मिली छुट्टी

टीएमसी नेता शाहजहां शेख के समर्थकों के हमले में प्रवर्तन निदेशालय के तीन अधिकारी जख्मी हो गए थे। जिनमें एक को काफी गंभीर चोटें आई हैं। घायल हुए दो अधिकारियों अंकुत गुप्ता और सोमनाथ दत्ता को कोलकाता के अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। तीसरे अधिकारी राजकुमार राम, जिनके सिर में चोट लगी थी, उन्हें हाई डिपेंडेसी यूनिट में रखा गया है। फिलहाल उनकी भी हालत स्थिर है। ईडी डायरेक्टर राहुल नवीन आज उनसे मुलाकात कर सकते हैं। इससे पहले राज्यपाल सीवी आनंद बोस और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सुवेंदु अधिकारी अधिकारियों से अस्पताल में मुलाकात कर चुके हैं।

शाहजहां शेख के बांग्लादेश भागने की अफवाह !

घटना के बाद से शाहजहां शेख फरार है। उसका कोई अता-पता नहीं है। ईडी ने शनिवार को ही उसके खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी करवा दिया था। सभी हवाई अड्डों और बीएसएफ से भी इसे साझा किया गया था। उत्तर 24 परगना जिला बांग्लादेश सीमा पर स्थित है। ऐसे में अफवाह है कि शेख बांग्लादेश भाग गया है। बताया जा रहा है कि वो मोटरसाइकिल से निकला था, तब से वह लापता है।

बता दें कि पश्चिम बंगाल में कोरोना महामारी के दौरान राशन घोटाला हुआ था। मौजूदा वन मंत्री और तब खाद्य मंत्री रहे ज्योतिप्रिय मलिक को बीते साल अक्टूबर में ईडी ने गिरफ्तार कर लिया था, तब से वह जेल में हैं। शाहजहां शेख और शंकर आद्या दोनों मलिक के करीबी बताए जाते हैं। ईडी का मानना है कि इन दोनों के पास भी घोटाले की रकम पहुंची है। शुक्रवार को एजेंसी की दो टीमों के साथ इन दो नेताओं के ठिकाने पर छापा मारा था।

शाहजहां शेख तो अपने घर से गायब रहा लेकिन शंकर आद्या टीम के हत्थे चढ़ गया। आद्या को शनिवार तड़के उसके घर से गिरफ्तार कर लिया गया। जब ईडी उन्हें अपने साथ ले जा रही थी, उस वक्त वहां पर टीम पर हमला किया गया था। हालांकि, सीआऱपीएफ जवानों ने इस बार भीड़ को हावी नहीं होने दिया और मौके से सुरक्षित निकलने में कामयाब रहे। वहीं, शेख के ठिकाने पर 1000 लोगों की भीड़ ने 27 सीआरपीएफ जवानों के साथ ईडी की टीम पर लाठी, डंडे और पत्थर से हमला कर दिया था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story