×

ED ने अब इस मुख्यमंत्री की बेटी के खिलाफ कसा शिकंजा, केस दर्ज

ED : तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी के. कविता के बाद अब केरल के मुख्यमंत्री ​पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन के खिलाफ ईडी ने शिकंजा कसा है।

Rajnish Verma
Written By Rajnish Verma
Published on: 27 March 2024 4:40 PM GMT (Updated on: 27 March 2024 4:40 PM GMT)
ED ने अब इस मुख्यमंत्री की बेटी के खिलाफ कसा शिकंजा, केस दर्ज
X

ED ने अब इस मुख्यमंत्री की बेटी के खिलाफ कसा शिकंजा, केस दर्ज (Photo : Social Media)

ED : तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी के. कविता के बाद अब केरल के मुख्यमंत्री ​पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शिकंजा कसा है। ईडी ने उनके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया है, उनकी कम्पनी पर अवैध तरीके से भुगतान लेने का आरोप है। बता दें कि तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी के. कविता को दिल्ली शराब घोटाला मामले में गिरफ्तार किया गया है।

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की कम्पनी एक्सालॉजिक सॉल्यूशन है, जिस पर प्राइवेट खनिज कम्पनी कोचीन मिनरल्स एंड रूटाइल लि​​मिटेड से 1.72 करोड़ रुपए का अवैध तरीके से भुगतान लेने का आरोप है।

बिना सेवा दिए पैसे लेने का आरोप

इनकम टैक्स की जांच में भी ये मामला सामने आया है। इसमें आरोप है कि कोचीन मिनरल्स एंड रूटाइल लिमिटेड ने साल 2018 से 2019 के दौरान वीणा की कम्पनी को भुगतान किया गया, लेकिन उनकी कम्पनी ने मिनरल कम्पनी को किसी भी प्रकार की कोई सेवा नहीं दी है।

कम्पनी ने आरोपों को किया खारिज

वहीं, एक्सालॉजिक और मिनरल्स कम्पनी ने दावा किया कि एक्सालॉजिक कम्पनी को आईटी संबंधित सेवाओं के लिए शुल्क दिया गया था। यही नहीं, जांच में ये भी सामने आया ​है कि साल 2016-17 में भी 10 से अधिक कंपनियों ने वीणा की कंपनी एक्सालॉजिक के साथ वित्तीय लेन—देन किया है।

एसएफआईओ की शिकायत पर ईडी ने दर्ज किया केस

बता दें कि कर्नाटक हाईकोर्ट ने फरवरी 2024 में सीरियस फ्रॉड इन्वेस्टिगेशन ऑफिस (एसएफआईओ) की जांच के खिलाफ एक्सालॉजिक सॉल्यूशंस की दायर याचिका खारिज की थी।

वहीं, केंद्र सरकार के वकील ने दावा किया था केरल राज्य औद्योगिक विकास निगम की भी कोचीन मिनरल्स एंड रूटाइल लिमिटेड में 13.4 फीसदी हिस्सेदारी है। मिनरल कम्पनी के ​कई वित्तीय लेन—देन संदिग्ध हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सीरियस फ्रॉड इन्वेस्टिगेशन ऑफिस की शिकायत के बाद यह केस दर्ज किया है।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story