×

West Bengal: अर्पिता मुखर्जी के दूसरे घर से भी मिला नकदी का ढेर, ED ने मंगाई नोट गिनने वाली मशीनें

Arpita Mukherjee: ईडी ने प. बंगाल के मंत्री पार्थ चटर्जी की करीबी अर्पिता मुखर्जी के एक और घर से पैसों और गहनों का जखीरा बरामद किया है। ED ने नोट गिनने वाली मशीन मंगवाई है।

aman
Written By aman
Published on: 27 July 2022 2:23 PM GMT (Updated on: 27 July 2022 5:29 PM GMT)
ed has recovered huge sum of money from arpita mukherjee flat after search operation
X
Click the Play button to listen to article

Arpita Mukherjee News : अर्पिता मुखर्जी के दूसरे घर से भी मिला नकदी का ढेर, ED ने मंगाई नॉट गिनने वाली मशीनेंपश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बेहद करीबी और सरकार में मंत्री पार्थ चटर्जी (Partha Chatterjee) की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही। पार्थ चटर्जी की सहयोगी अर्पिता मुखर्जी (Arpita Mukherjee) के घर से पैसा मिलने का सिलसिला अभी थमा नहीं है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को बुधवार को अर्पिता के एक अन्य फ्लैट से भी लाखों रुपए और गहने मिले हैं।

जानकारी के अनुसार, ED को आज जो रकम मिली है उसे अर्पिता मुखर्जी ने बेलघरिया फ्लैट में छुपा रखा था। नकदी के साथ सोने के जेवरात भी मिले हैं। ईडी ने आज भी बैंक अधिकारियों को रुपए गिनने वाली मशीन के साथ बुलाया है। अब गिनती के बाद ही पता चल पाएगा कि ये रकम कितनी है। संभावना जताई जा रही है कि बहुत बड़ी रकम जब्त की गई है। नोटों के कई बंडल अर्पिता के दूसरे फ़्लैट से भी मिले हैं।

21 करोड़ नकदी हुई थी जब्त

ज्ञात हो कि, बीते दिनों बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाले (Bengal Teacher Recruitment Scam) में ईडी ने पश्चिम बंगाल के मंत्री पार्थ चटर्जी (Partha Chatterjee) और उनकी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी (Arpita Mukherjee) को गिरफ्तार किया था। इससे पहले, अर्पिता मुखर्जी के एक फ्लैट से करीब 21 करोड़ रुपए से भी नकदी जब्त की गई थी।

अर्पिता- मंत्री ने घर को 'मिनी बैंक' बना रखा था

इतना ही नहीं, अर्पिता के फ्लैट से बेहद महत्वपूर्ण कागजात भी ईडी के हाथ लगे थे। मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से कहा जा रहा है कि अर्पिता मुखर्जी ने ईडी के सामने कई बातें कबूल की है। अर्पिता के दावों में पार्थ चटर्जी पर कई तरह के आरोप भी लगाए गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अर्पिता मुखर्जी ने ये भी कहा है, कि 'पार्थ चटर्जी उनके घर में पैसे जमा करते थे। जिसे वो 'मिनी-बैंक' के रूप में इस्तेमाल किया करते थे।'

ममता ने तोड़ी चुप्पी

इस पूरे मामले पर अब तक चुप्पी साधे पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पहली बार बयान दिया है। ममता ने इस केस से पल्ला झाड़ते हुए कहा कि 'अगर कोई व्यक्ति गलत काम करता है तो उसे सजा मिलनी चाहिए।'

ईडी अधिकारियों ने अर्पिता मुखर्जी के क्लब टाउन (club town) वाले अपार्टमेंट में छापा मारकर कैश जब्त किए । ईडी की जांच में फिर वहां से नोटों का अंबार मिला है। कितनी राशि है ये अभी स्पष्ट नहीं है। पिछली छापे में ईडी को 22 करोड़ कैश के साथ अर्पिता के घर से 20 से ज्यादा मोबाइल फोन सहित कई कंपनियों के दस्तावेज मिले थे।

जांच एजेंसी ने चटर्जी, राज्य के उद्योग और वाणिज्य मंत्री, उनकी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी, शिक्षा राज्य मंत्री परेश सी अधिकारी, विधायक और पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष माणिक भट्टाचार्य और कई अन्य के परिसरों में समन्वित तलाशी शुरू की। तलाशी के दौरान, ईडी ने अर्पिता मुखर्जी के आवासीय परिसर से लगभग 20 करोड़ रुपये की नकदी बरामद की, जो पार्थ चटर्जी की करीबी सहयोगी है।

संघीय एजेंसी ने एक बयान में आरोप लगाया, उक्त राशि को उक्त एसएससी (स्कूल सेवा आयोग) घोटाले के अपराध की आय होने का संदेह है। इसमें कहा गया है कि जब्त की गई नकदी को मशीनों से गिनने के लिए तलाशी दल बैंक अधिकारियों की मदद ले रहा है। ईडी ने कहा, अर्पिता मुखर्जी के परिसर से 20 से अधिक मोबाइल फोन भी जब्त किए गए हैं, जिसके उद्देश्य और उपयोग का पता लगाया जा रहा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story