×

Jharkhand Land Scam Case: हेमंत सोरेन से ईडी की पूछताछ जारी, क्या गिरफ्तार होंगे झारखंड सीएम ?

Jharkhand Political Crisis: हेमंत सोरेन ने मंगलवार को रांची आते ही सबसे पहले सीएम हाउस में विधायकों संग मीटिंग की। बताया जाता है कि इस दौरान उन्होंने विधायकों से आगे की रणनीति पर चर्चा की और उन्हें रांची में ही रहने को कहा।

Krishna Chaudhary
Published on: 31 Jan 2024 4:37 AM GMT (Updated on: 31 Jan 2024 10:10 AM GMT)
Hemant Soren
X

Hemant Soren   (photo: social media )

Jharkhand Political Crisis: झारखंड की सियासत में आज का दिन काफी महत्वपूर्ण है। जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी पूछताछ करने पहुंचे हैं। ये पूछताछ राजधानी रांची स्थित सीएम हाउस पर हो रही है। ईडी के अधिकारी हेलमेट लगाकर मुख्यमंत्री आवास पहुंचे हैं। बता दें कि इससे पहले 20 जनवरी को भी ईडी ने करीब सात घंटे तक सीएम सोरेन से यहां पूछताछ की थी।

दरअसल, झारखंड की राजनीति में पिछले कई दिनों से हलचल मची हुई है। 10वां समन मिलने के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अचानक गायब हो गए थे। 27 जनवरी की रात वह दिल्ली पहुंचे। 29 जनवरी को उन्हें खोजने ईडी भी वहां पहुंची, झारखंड भवन से लेकर उनके निजी आवास तक छान मारा लेकिन सोरेन नदारद मिले। करीब 40 घंटे लापता रहने के बाद मुख्यमंत्री मंगलवार दोपहर सड़क मार्ग से दिल्ली से रांची पहुंचे।

ईडी कर सकती है गिरफ्तार ?

मुख्य़मंत्री हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी की अटकलों को लेकर राज्य में सियासी भूचाल आया हुआ है। सत्तारूढ़ गठबंधन के तमाम विधायक दो दिन से रांची में डेरा डाले हुए हैं। सोरेन ने मंगलवार को रांची आते ही सबसे पहले सीएम हाउस में विधायकों संग मीटिंग की। बताया जाता है कि इस दौरान उन्होंने विधायकों से आगे की रणनीति पर चर्चा की और उन्हें रांची में ही रहने को कहा।

आज होने वाली पूछताछ और संभावित गिरफ्तारी को लेकर रांची का सियासी पारा चढ़ा हुआ है। सरकार की अगुवाई कर रही जेएमएम के हजारों कार्यकर्ता राज्यभर से यहां पहुंचे हुए हैं। प्रशासन मंगलवार से ही इसको लेकर अलर्ट मोड में है। सुरक्षा-व्यवस्था के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। बुधवार को सीएम आवास, राजभवन और ईडी दफ्तर के 100 मीटर की परिधि क्षेत्र में धारा 144 लगाई गई है। सुबह 9 बजे से रात 10 बजे तक यह लागू रहेगी। पूरे शहर में 2000 हजार जवानों की तैनाती की गई है।

सोरेन परिवार में सीएम पद को लेकर मचा घमासान

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को इन दिनों ईडी और बीजेपी के अलावा घर से भी चुनौती मिल रही है। उनकी पत्नी कल्पना सोरेन के सीएम बनने की आहट आते ही परिवार में घमासान मच गया है। दरअसल, इस बात की अटकलें काफी समय से लग रही हैं कि झारखंड सीएम गिरफ्तार होने पर अपनी गद्दी पत्नी को सौंप देंगे। मंगलवार को विधायकों संग मीटिंग में कल्पना सोरेन की मौजूदगी ने इन कयासों को और बल दिया है।

कल की बैठक में झामुमो के सात विधायक नदारद रहे। बताया जाता है कि ये कल्पना सोरेन के मुख्यमंत्री बनाए जाने के प्रस्ताव से नाखुश हैं और किसी अन्य सीनियर नेता को इस पद पर देखना चाहते हैं। सीएम सोरेन की भावी सीता सोरेन ने तो खुलेआम बगावत कर दी है। उन्होंने कहा कि वह इसे स्वीकार नहीं करेंगी, सोरेन परिवार की बहू होने के नाते उनका भी हक इस पद पर बनता है।

झारखंड विधानसभा में सीटों का गणित

झारखंड विधानसभा में कुल 81 सीटें हैं। सत्तारूढ़ गठबंधन के पास 48 सीटें हैं। इसमें झामुमो 29, कांग्रेस 17, राजद एक और माले एक शामिल है। जबकि विपक्षी एनडीए के पास 32 विधायक हैं। इसमें बीजेपी 26, आजसू 3, निर्दलीय 2 और एनसीपी(एपी) एक शामिल है। एक सीट रिक्त है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story