×

Delhi Liquor Policy: ED ने केजरीवाल को जारी किया 7वां समन, पेश होंगे या नहीं, ‘आप’ का आया ये जबाव

Delhi Liquor Policy:छह समन जारी होने के बाद केजरीवाल 17 फरवरी को ईडी कोर्ट की सुनवाई में वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्मय से जुड़े थे। वकील ने कोर्ट को बताया था कि दिल्ली सरकार के बजट और विश्वास प्रस्ताव की वजह से सीएम केजरीवाल पेश नहीं हो पा रहे हैं।

Viren Singh
Published on: 22 Feb 2024 11:46 AM GMT (Updated on: 22 Feb 2024 11:55 AM GMT)
Delhi Liquor Policy
X

Delhi Liquor Policy (सोशल मीडिया) 

Delhi Liquor Policy: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को शराब नीति में कथित घोटले के मामले में सातवां समन जारी किया है। सीएम केजरीवाल को 26 फरवरी को जांच में पेश होने के लिए कहा गया है। इससे पहले भी केजरीवाल को इस मामले में ईडी कई बार समन जारी कर चुकी है, लेकिन किसी भी नोटिस में केजरीवाल ईडी ऑफिस में पेश नहीं हुई। ऐसे में सीएम की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। उधर, ईडी से नोटिस मिलने के बाद केजरीवाल की पेशी पर आम आदमी पार्टी (आप) ने दोपहर को प्रेस वार्ता कर अपना जवाब दिया।

क्या केजरीवाल खुद बढ़ा रहे अपनी मुश्किलें

शराब घोटले के मामले में केंद्रीय जांच एजेंसी आम आमदी पार्टी (आप) के मुखिया केजरीवाल को 6 बार नोटिस जारी कर चुकी है। आखिरी बार 6वां समन 19 फरवरी को जारी किया था, लेकिन केजरीवाल इसमें भी नहीं पेश हुए और इसको गैर कानूनी करार दिया था। दरअसल, केजरीवाल द्वारा लगातार ईडी के समन को छोड़ना ईडी की धारा 19 के तहत असहयोग के लिए अभियोग की जमीन मजबूत कर रहा है। ऐसे में सीएम इन समन को छोड़कर खुद अपनी मुश्किलें बढ़ा रहे हैं।

7वें समन पर आतिशी का आया ये जवाब

आतिशी केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि जब यह मामला कोर्ट में चल रहा है और ईडी खुद ही कोर्ट गई है तो वो इंतजार क्यों नहीं कर रही? जांच एजेंसी बीच में भी समन क्यों भेज रही है? आज ईडी ने फिर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 26 फरवरी के लिए सातवां समन भेजा है। इस नोटिस को आतिशी ने चंडीगढ़ मेयर चुनाव में भाजपा को मिली सुप्रीम कोर्ट से हार को जोड़ा दिया। उन्होंने कहा कि समन का मतलब जांच भी नहीं बल्कि सीएम को धमकाना और डराना है। सब कुछ गैर कानूनी है। मोदी जी अब हमसे चंडीगढ़ मेयर चुनाव में हार का बदला लेना चाहते हैं, लेकिन भाजपा से हम डरने वाले नहीं।

कोर्ट के जवाब का करना चाहिए इंतजार

छठे समन में शामिल नहीं होने पर आम आदमी पार्टी की प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने कहा था कि पार्टी ने सभी समन का जवाब दिया है और जांच एजेंसी को मामले पर कोर्ट के फैसले का इंतजार करना चाहिए था। पार्टी ने बार-बार ईडी के समन को अवैध बताया है।

इस इस डेट को जारी हुए समन

ईडी से अब तक केजरीवाल को आज को मिलाकर सात समन जारी हो चुके हैं। हाल ही में 6वां समन 16 फरवरी को जारी किया गया था। उससे पहले केजरीवाल को ईडी 2 फरवरी, 18 जनवरी, 3 जनवरी 2024, 21 दिसंबर, 2023 और पहला समन 2 नवंबर, 2023 को जारी किया था, लेकिन केजरीवाल इसकी समन में ईडी ऑफिस में पेश नहीं हुए।

ईडी कोर्ट से मांगी थी पेशी से छूट

हालांकि छह समन जारी होने के बाद केजरीवाल 17 फरवरी को ईडी कोर्ट की सुनवाई में वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्मय से जुड़े थे। वकील ने कोर्ट को बताया था कि दिल्ली सरकार के बजट और विश्वास प्रस्ताव की वजह से सीएम केजरीवाल पेश नहीं हो पा रहे हैं। वहीं, केजरीवाल ने भी कोर्ट से कहा था कि मैं आना चाहता था लेकिन बजट और विश्वास प्रस्ताव की वजह से नहीं आ सका। अगली तारीख पर आ जाऊंगा। पेशी से छूट के लिए अरिवंद केजरीवाल के वकील ने प्रार्थना पत्र दायरा किया था। अब अगली सुनवाई 16 मार्च, 2024 को तय है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story